Sep 30, 2017

इस बार योगी दुनिया को दिखाएंगे अयोध्या की दीवाली, सबको कराएंगे त्रेतायुग के राम के दर्शन


up-cm-yogi-adityanth-diwali-celebration-in-ayodhya-confirmed

त्रेतायुग में जब भगवान श्री राम 14 वर्ष के वनवास से वापस लौटे थे तो उनकी अयोध्या नगरी में दीवाली मनायी गयी थी. अयोध्या वालों ने दीवाली की रौशनी से पूरे नगर को रोशन कर दिया था, हर घर में खुशियाँ मनायी गयी थी, उसी की याद में पूरे भारत में आज भी दिवाली मनाई जाती है लेकिन उत्तर प्रदेश में बीजेपी की भी 14 वर्ष बाद वापसी हुई है इसलिए योगी सरकार ने अयोध्या में ठीक उसी तरह से दीवाली मनाने का फैसला किया है जिस प्रकार अयोध्या वालों ने भगवान राम के वापस लौटने पर मनायी थी.

योगी आदित्यनाथ इस बार सभी देशवासियों को त्रेतायुग के राम के दर्शन कराएंगे, दिवाली पर राम 14 वर्ष बाद अयोध्या लौटेंगे, योगी उनका तिलक और राज्याभिषेक करेंगे और दीवाली मनाएंगे. पूरी दुनिया को ऐसा लगेगा ऐसे कि त्रेतायुग में चले गए हों.

कल ही योगी आदित्यनाथ ने इस कार्यक्रम की घोषणा की थी, इस अब कार्यक्रम की तैयारियां शुरू कर दी गयी हैं, फ़ैजाबाद के DM ने आज से ही काम शुरू कर दिया है. इस कार्यक्रम में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की अयोध्या वापसी की कथा को पूरी तरह से प्रदर्शित करने का प्रयास होगा. योगी के इस कदम से राम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास बहुत खुश हैं, उन्होंने कहा कि पूरा संत समाज योगी के इस कदम से खुश है, पहली बार अयोध्या में ऐसा कार्यक्रम होगा.

इस आयोजन में जब 14 वर्ष का वनवास पूरा कर भगवान श्री राम अयोध्या वापस लौटेंगे तो अयोध्या में उनका स्वागत करने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वयं मौजूद होंगे . इसके लिए एक बड़े कार्यक्रम की कार्ययोजना तैयार कर ली गई है और इसके लिए पर्यटन विभाग के अधिकारी अयोध्या पहुंच चुके हैं .यह कार्यक्रम छोटी दीपावली के पर्व पर 18 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा.

भगवान श्री राम के वनवास से अयोध्या वापस लौटते समय नगर की सीमा पर अयोध्या से 10 किलोमीटर दूर नंदीग्राम में प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक भगवान राम की अगवानी कर सकते है और उसके बाद भगवान श्री राम को लेकर भव्य शोभायात्रा नगर के प्रमुख मार्गों से होते हुए राम नगरी अयोध्या के राम कथा पार्क पहुंचेगी, जहां पर शाम को भगवान का राज्याभिषेक समारोह आयोजित होगा जिसमें अयोध्या के तमाम वरिष्ठ संत-महंत राजनेता शामिल होंगे और भगवान राम का राजतिलक प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे.
नीचे कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय लिखें
पोस्ट शेयर करें और फेसबुक पेज LIKE करें
loading...

0 comments: