Sep 6, 2017

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, एबॉर्शन करा सकेगी 13 साल की रेप पीड़ित लड़की


supeme-court-allowed-13-year-rape-victim-to-terminate-pregnancy

13 वर्षीय रेप पीडिता के पक्ष में सुप्रीम कोर्ट ने आज एक बड़ा फैसला सुनाया है. उसके पेट में 31 हप्ते का बच्चा है, रेप पीडिता ने बच्चे का एबॉर्शन कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट से अनुमति माँगी थी जिसे आज मंजूर कर ली गयी और उसे एबॉर्शन कराने की इजाजत दे दी गयी.

इस फैसले की सुनवाई प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा, न्यायाधीश एम खानविलकर और न्यायाशीश अमितावा रॉय ने की, तीनों ने फैसले पर राजीनामा देते हुए रेप पीडिता का गर्भपात ख़त्म करने की इजाजत दी. फैसला सुनाते हुए प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने कहा कि पीडिता की उम्र और उसकी मानसिक पीड़ा को ध्यान में रखते हुए कोर्ट उसके एबॉर्शन की इजाजत देती है. 8 सितम्बर को कोर्ट के आदेश पर पीडिता का एबॉर्शन किया जाएगा.

आपको बता दें कि इससे पहले सुप्रीम कोर्ट में इसी तरह की याचिका आयी थी जिसमें रेप पीड़ित नाबालिक ने 32 सप्ताह की प्रेग्नेंसी को ख़त्म करने की इजाजत मांगी थी लेकिन उस समय सर्वोच्च अदालत ने याचिका ठुकरा दी थी. उस नाबालिक लड़की ने हाल ही में चंडीगढ़ में एक बच्चे को जन्म दिया है. यह मामला भी चंडीगढ़ से आया था लेकिन कोर्ट ने इस लड़की की याचिका मंजूर कर ली.
नीचे कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय लिखें
पोस्ट शेयर करें और फेसबुक पेज LIKE करें
loading...

0 comments: