Sep 12, 2017

राहुल गाँधी की इंटरनेशनल बेइज्जती, नहीं बता पाए 'भारत में कितने लोकसभा सांसद हैं'


rahul-gandhi-dont-know-how-many-loksabha-seats-in-india

राहुल गाँधी पिछले 18 वर्षों से देश के सांसद हैं लेकिन उन्हें यह भी नहीं पता कि भारत में कितने लोकसभा सांसद होते हैं. राहुल गाँधी पार्लियामेंट में भले ही कम जाते हैं लेकिन उन्हें इतना तो पता ही होना चाहिए क्योंकि लोकसभा में उतनी ही कुर्सियां बिछाई गयी हैं जितने लोकसभा सांसद हैं, सभी की सीटों पर उनका नाम लिखा होता है, लोकसभा के कुल 545 सांसद हैं लेकिन राहुल गाँधी इस मामले में भी फेल साबित हुए हैं.

कल राहुल गाँधी ने अमेरिका की बरकेली यूनिवर्सिटी में भाषण दिया. इस दौरान किसी ने उनसे सवाल किया कि लोकसभा में कितने सदस्य होते हैं. उत्तर में राहुल गाँधी ने बताया 546. जबकि वास्तव में 545 सांसद हैं. राहुल गाँधी के इस अल्पज्ञान की इंटरनेशनल बेइज्जती हुई है क्योंकि उन्होंने विदेश में अपना प्रभाव जमाने के लिए भाषण दिया था.

वास्तव में राहुल का भाषण सुन रहे लोग भी राहुल के अल्प ज्ञान से परिचित थे इसलिए किसी ने राहुल गाँधी से पूछ लिया कि भारत में कितने लोकसभा सांसद हैं. राहुल गाँधी को इसके बारे में सटीक जानकारी नहीं थी, उन्होंने कुछ देर सोचने के बाद कहा 546. जबकि भारत में 545 लोकसभा सीटें हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत में 543 सांसद लोकसभा सीटों से चुनकर आते हैं जबकि एंग्लो इंडियन कम्युनिटी के 2 सांसदों को राष्ट्रपति नॉमिनेट करते हैं. इस तरह से कुल सांसदों की संख्या होती है 545.
नीचे कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय लिखें
पोस्ट शेयर करें और फेसबुक पेज LIKE करें
loading...

0 comments: