Sep 9, 2017

बहुत सटीक और ठोस काम करते हैं PM MODI, मुद्रा योजना से मिला 5.5 करोड़ लोगों को रोजगार, वाह


pradhanmantri-mudra-yojna-pmmy-created-5-crore-jobs-in-2-year

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 8 अप्रैल 2015 को प्रधान मंत्री मुद्रा योजना (PMMY) की शुरुआत की थी. इस योजना में पढ़े लिखे और मेहनती युवाओं को बिजनेस करने, उद्योग लगाने के लिए सस्ता लोन देने की सुविधा थी. मोदी ने सोचा था कि हमारे देश के पढ़े लिखे युवा नौकरी के लिए दर दर भटकने का बजाय खुद उद्योग खोलें और लोगों को खुद नौकरी दें. मोदी सरकार ने करीब 8 करोड़ लोगों को करीब 3.42 लाख करोड़ रुपये लोन दिया. यह रिपोर्ट SKOCH ने छापी है.

अब 8 करोड़ युवाओं ने सिर्फ 2 साल में 5.5 करोड़ लोगों को रोजगार दिया है. मतलब मोदी सरकार की योजना काम कर गयी है, मोदी यही तो चाहते थे कि हमारे युवा जॉब ढूँढने वाले नहीं बल्कि जॉब पैदा करने वाले बने और हमारे युवाओं ने मोदी का सपना सच कर दिया. सिर्फ 2 साल में 5.5 करोड़ लोगों को रोजगार दे दिया. अभी तो ये शुरुआत है. जैसे जैसे उनका उद्योग फलेगा और फूलेगा, लोगों के लिए रोजगार बढेगा और मोदी का सबको रोजगार देने का सपना सच होगा.

दुःख की बात यह है कि मोदी सरकार की मुद्रा योजना का सबसे अधिक फायदा इंडस्ट्रियल स्टेट्स को मिला है जैसे - कर्नाटक, तमिलनाडु, महाराष्ट्र. यहाँ के युवाओं ने मोदी सरकार की योजना का जमकर फायदा उठाया. इन्होने मोदी सरकार से सस्ता लोन लेकर खूब उद्योग खोले और युवाओं को खूब रोजगार दिए लेकिन अभी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार और पूर्वी राज्यों में मोदी सरकार की यह योजना सफल नहीं हुई है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी की मुद्रा योजना सिर्फ कृषि के लिए छोड़कर अन्य सभी व्यवसायों के लिए है. इसमें 10 लाख रुपये तक लोन दिया जाता है. मोदी सरकार की इस योजना का लोगों ने जमकर लाभ उठाया, खुद के लिए तो रोजगार पैदा किया ही, 5.5 करोड़ अन्य लोगों के लिए भी रोजगार पैदा किया.
नीचे कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय लिखें
पोस्ट शेयर करें और फेसबुक पेज LIKE करें
loading...

0 comments: