Sep 24, 2017

गरीबों को बीमारी से बचाना है इसलिए शौचालय बनाने को भी पूजा मानते हैं PM MODI


pm-narendra-modi-said-toilet-nirman-is-pooja-for-me-to-help-poor

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कल वाराणसी में पशुधन आरोग्य मेला के आयोजन पर एक जनसभा को संबोधित किया और प्रधानमंत्री आवाज योजना में लाभार्थियों को प्रमाण पत्र बांटा। प्रधानमंत्री मोदी ने स्वच्छता पर बोलते हुए कहा कि गन्दगी से हम सभी को नफरत है लेकिन हम गन्दगी को साफ़ नहीं करना चाहते, हम चाहते हैं कि गन्दगी हम करें लेकिन साफ कोई और करे, स्वच्छता हर नागरिक की जिम्मेदारी है, हर माँ-बाप और हर बेटे की जिम्मेदारी है. गन्दगी से ही बीमारी होती है.

मोदी ने कहा कि आज बगल के ही एक गाँव में मुझे शौचालय की ईंट रखने का मौका मिला तो मुझे बहुत ख़ुशी हुई क्योंकि मेरे लिए शौचालय बनाना भी एक पूजा है, शहंशाहपुर गाँव में सभी शौचालयों पर इज्जत घर लिखा था, ऐसा करके योगी सरकार ने शौचालयों की भी इज्जत बना दी है, अब जो भी इज्जत से जीना चाहेगा शौचालय का इस्तेमाल जरूर करेगा।

मोदी ने कहा कि गन्दगी की वजह से गरीबों की मेहनत की कमाई का आधा पैसा सिर्फ बीमारियों के इलाज पर खर्च हो जाता है, अगर हम अपने आस पास सफाई रखें तो हम बीमारियों से तो बचेंगे ही हमारी मेहनत की कमाई भी बचेगी, इस पैसे से हम अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दे सकते हैं, इसीलिए मैंने शौचालय बनाने का अभियान चलाया क्योंकि खुले में शौच करने से ही 50 फ़ीसदी से अधिक बीमारियाँ फैलती हैं.
नीचे कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय लिखें
पोस्ट शेयर करें और फेसबुक पेज LIKE करें
loading...

0 comments: