Sep 26, 2017

मोदी सरकार फेसबुक से भी करेगी अब अकूत कमाई, एक दो करोड़ नहीं लाखों करोड़, पढ़ें कैसे


gst-registration-necessary-for-facebook-page-business-pramotion

आपको शायद पता ना हो, फेसबुक भारत से हर साल लाखों करोड़ रुपये की कमाई करता है. अगर ये कहें कि भारत ही फेसबुक की कमाई का सबसे बड़ा जरिया है तो गलत नहीं होगा, जब फेसबुक शुरू शुरू में आया था तो इस पर सब कुछ फ्री था लेकिन अब सब कुछ पेड है, पहले फेसबुक सिर्फ दोस्त बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता था, यानी पहले फेसबुक सोशल नेटवर्किंग साईट थी लेकिन अब बिजनेस साईट बन चुकी है, दुनिया भर के बिजनेस फेसबुक से किये जा रहे हैं.

आपको बता दें कि भारत के लाखों बिजनेसों के फेसबुक पर पेज हैं, इसके अलावा नेताओं और समाज सेवकों के पर्सनल पेज भी हैं, हर कोई फेसबुक पर अपना बिजनेस प्रमोट करता है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग उनके पेज को Like करें, उनके बिजनेस से जुड़ें और उनकी पहचान पढ़ें.

भारत के लाखों नेता भी फेसबुक पर अपना पेज बना रखे हैं जिनके प्रमोशन या Like बढ़ाने के लिए हर महीना लाखों रुपये खर्च करते हैं, हर कोई चाहता है कि उनके लाखों, करोड़ों फैन हों, इसके चक्कर में वे फेसबुक पर अकूत पैसा खर्च करते हैं.

अब तक फेसबुक पर 90 फ़ीसदी पैसा कालाधन या अन-अकाउंटेड होता था, मतलब यह पैसा लोग इनकम टैक्स विभाग से छिपाकर खर्च करते थे, ऐसे लोगों से फेसबुक पैसा कमा लेता था लेकिन इस पर मोदी सरकार को कोई टैक्स नहीं मिलता था, मतलब सारी की सारी कमाई फेसबुक करता था लेकिन अब मोदी सरकार ने सभी पेज को GST रजिस्ट्रेशन के लिए अनिवार्य कर दिया है. मतलब अब फेसबुक पर बिजनेस पेज चलाने वाले लोगों को अपना GST नंबर देना होता, जो लोग ऐसा नहीं करेंगे उनके पेज को या तो ब्लॉक कर दिया जाएगा या उनकी पोस्ट को ब्लॉक कर दिया जाएगा. मतलब उनकी पोस्ट किसी के पास पहुँच ही नहीं पाएगी.

gst-registration-on-facebook-must

यह पालिसी न्यूज़ सर्विस वाले पेजों पर भी लागू होगी, मतलब अब सभी न्यूज़ पोर्टल को भी GST नंबर लेना पड़ेगा वरना कुछ दिन बाद उनका भी पेज ब्लॉक कर दिया जाएगा, कई लोगों का ब्लॉक किया जा चुका है हालाँकि GST नंबर देने के बाद उन्हें फिर से अन-ब्लॉक कर दिया जाएगा.

अब आप खुद सोचिये, फेसबुक पर करोड़ों लोगों के पेज हैं, उनके लाखों-करोड़ों लाइक हैं, अगर उन्होंने GST नहीं दिया तो उनके LIKE बेकार चले जाएंगे क्योंकि उन्होंने लाखों करोड़ों रूपए Like बढ़ाने में खर्च किये हैं, उनकी पोस्ट किसी को पहुँच ही नहीं पाएगी, अगर करोड़ों लोग GST रजिस्ट्रेशन करा लेंगे तो मोदी सरकार को हर साल लाखों करोड़ की कमाई बढ़ जाएगी, फेसबुक भी जितना पैसा कमाएगा, उसमें से मोदी सरकार को GST से हजारों करोड़ रुपये मिलेंगे.
नीचे कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय लिखें
पोस्ट शेयर करें और फेसबुक पेज LIKE करें
loading...

0 comments: