Aug 13, 2017

मोबाइल में घुसकर ब्लू व्हेल 1 और बच्चे को खा गया, पढ़ें, क्या है ये और कैसे बचाएं अपने बच्चों को


what-is-blue-whale-online-game-take-another-life-in-west-bengal

Blue Whale गेम एक ऐसा हत्यारा Online Game है जो मोबाइल में घुसकर बच्चों की जान ले रहा है. यह अपने चक्कर में बच्चों को ऐसा फंसा लेता है कि बच्चों को मजबूरन सुसाइड करना पड़ता है और बच्चे डरकर अपनी जान दे देते हैं. आज बंगाल में भी इस हत्यारे गेम ने एक बच्चे की जान ली है, कल इंदौर में एक बच्चे ने स्कूल की छत से कूदने की कोशिश की थी लेकिन उसे बचा लिया गया. विदेशों में इस गेम ने सैकड़ों बच्चों को मार डाला है. कल बंगाल में 10वीं में पढने वाले अंकन ने यह गेम खेलते हुए गेम के आदेश पर अपना गला दबा दिया और खुद को ख़त्म कर दिया.

क्या है Blue Whale Online गेम

Blue Whale Online एक ऐसा गेम है तो बच्चों को 50 आदेश देता है और 50वें आदेश में बच्चों को सुसाइड करने का आदेश देता है. शुरुआत में यह कागज पर व्हेल फिश ड्रा करने का आदेश देता है, उसके बाद शरीर पर वहले फिश ड्रा करने का आदेश देता है. उसके बाद हर रोज यह गेम बच्चों को एक आदेश देता है, जैसे कि किसी दिन कोई गाना सुनने का आदेश दे दिया, किसी दिन सुबह 4 बजे घूमने का आदेश देता है, किसी दिन अकेले में हॉरर फिल्म देखने का आदेश देता है, किसी दिन दोस्तों के साथ पार्टी करने का आदेश देता है, किसी दिन खुद से चाय बनाने का आदेश देता है, किसी दिन कार चलाने का आदेश देता है, किसी दिन बच्चों के शरीर में सुई घुसानें का आदेश देता है, किसी दिन चाकू से हाथ काटने का आदश देता है, किसी दिन खून से चिट्ठी लिखने का आदेश देता है और अंत में सुसाइड करने का आदेश देता है.

दरअसल यह गेम बनाने वाला एक हैकर है जो आपके बच्चे के मोबाइल को हैक कर लेता है और बच्चों को अपना गुलाम बना लेता है. कुछ दिन यह ऐसा काम करने को देता है जिसमें कुछ भी बुरा नहीं होता लेकिन धीरे धीरे यह बच्चों के दिमाग पर कब्ज़ा कर लेता है और उन्हें डराता धमकाता है. कुछ दिनों में हैकर कहता है कि अगर आपने मेरी बात नहीं मानी तो मैं आपके माँ-बाप और भाई-बहन को जान से मार दूंगा. यह बच्चों को इस कदर से बहका देता है कि 50वें आदेश में कहता है कि या तो आप सुसाइड कर लो वरना मैं आपके पूरे परिवार को ख़त्म कर दूंगा. इसके बाद बच्चे मजबूर होकर अपने परिवार को बचाने के लिए सुसाइड कर लेते हैं.

किन बच्चों को शिकार बनाता है ये गेम

यह गेम मुख्यतः नाबालिक छात्रों जिसकी उम्र 11-19 साल होती है उन्हें अपना शिकार बनाता है क्योंकि इस उम्र के बच्चों में भावनात्मक व्यवहार पैदा हो चुका होता है और इसी उम्र के बच्चे अधिकतर इन्टरनेट का इस्तेमाल करते हैं और मोबाइल के पीछे भागने लगते और अधिकतर मोबाइल में गेम ढूंढते हैं.

कैसे बचाएं अपने बच्चों को

सबसे पहले तो यह जरूरी है कि बच्चों को मोबाइल की आदत छुड़ाई जाय. अगर मोबाइल की आदत नहीं छोड़ पा रहा है तो रोजाना उसके मोबाइल को चेक करने की जरूरत है और आगर उसके Mobile में Blue Whale गेम है तो उसे या तो डिलीट कर दें या पूरा मोबाइल ही फॉर्मेट कर दें क्योंकि यह गेम आपके मोबाइल को पूरी तरह से हैक कर लेता है. तीसरा काम यह करें कि इस गेम के बारे में अपने बच्चों को जरूर बताएं और इसके नुकसान के बारे में भी बताएं क्योंकि बच्चे बहुत जिज्ञाशु प्रवित्ति के होते हैं इसलिए ऐसे ही गेम मोबाइल पर ढूंढते हैं. उन्हें यह भी बताना चाहिए कि किसी भी संदेहास्पद लिंक पर क्लिक ना करें और किसी की लालच में ना आयें.
नीचे कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय लिखें
पोस्ट शेयर करें और फेसबुक पेज LIKE करें
loading...

0 comments: