Aug 18, 2017

अगर चीन ने भारत पर किया हमला तो तुरंत शुरू हो जाएगा विश्व युद्ध, चीन हो जाएगा बर्बाद: पढ़ें क्यों


japan-announced-india-support-on-doklam-border-issue-with-china

चीन भले ही भारत को युद्ध की गीदड़ भभकी दे रहा है लेकिन भारत पर हमला करना आसान नहीं है क्योंकि चीन जैसे ही भारत पर हमला करेगा, भारत तो उसकी तुड़ाई करेगा ही, जापान भी भारत का साथ देगा और दोनों मिलकर चीन को तहस नहस कर देंगे. आज जापान ने डोकलाम मुद्दे पर खुलकर भारत का साथ देने का ऐलान कर दिया. भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने खुद इस बात की जानकारी दी.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चीन भूटान पर कब्ज़ा करने के लिए भूटान के क्षेत्र डोकलाम में सड़क बना रहा है और वहां पर अपनी सेना का अड्डा बनाना चाहता है, भूटान को इस पर आपत्ति है, भारत और भूटान दोस्त देश हैं और भारत ने उसकी रक्षा का बचन दिया है. इसीलिए भारत ने चीन को डोकलाम में सड़क बनाने से रोक दिया है. दोनों देशों की सेनाएं डोकलाम में आमने सामने तैनात हैं. चीन भारत को अपनी सेना हटाने को कह रहा है अन्यथा युद्ध के लिए तैयार रहने की धमकी दी है.

चीन की धमकी के बाद भी भारत ने डोकलाम से सेना हटाने से इनकार कर दिया है. भारत ने भी चीन को वापस जाने के लिए कहा है, युद्ध होने पर भारत ने भी करारा जवाब देने की चेतावनी है और अब उसे जापान का भी साथ मिल गया है. सीधी भाषा में कहें तो युद्ध होने पर विश्व युद्ध होगा जिसमें चीन अकेला होगा क्योंकि चीन की अपने सभी पडोसी देशों के साथ दुश्मनी है सिर्फ पाकिस्तान को छोड़कर. वहीँ भारत की बांग्लादेश, नेपाल, भूटान, जापान, सिंगापुर, मंगोलिया, थाईलैंड और अफ़ग़ानिस्तान के साथ दोस्ती है. 

मतलब अगर युद्ध हुआ तो भारत के सभी दोस्त मिलकर चीन पर हमला करेंगे, इसीलिए चीन भारत पर हमला करने की हिम्मत नहीं कर पा रहा है. अब जापान ने भी भारत का साथ देने का ऐलान कर दिया है इसलिए अब चीन को सपनें में भी भारत पर हमला करने से डर लगेगा क्योंकि चीन जिस क्षेत्र में भारत से अधिक शक्तिशाली है, वह गैप जापान भर देगा और दोनों मिलकर चीन को सबक सिखा देंगे.
नीचे कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय लिखें
पोस्ट शेयर करें और फेसबुक पेज LIKE करें
loading...

1 comment: