सब कंफ्यूज हैं, सजा 20 साल क्यों हुई, जेल में कितने साल रहेंगे बाबा, सच बता रहे हैं हम: पढ़ें

baba-ram-rahim-20-year-imprisonment-jail-me-kitne-saal-rahenge

रेप, मर्डर और यौन शोषण मामले में आज CBI कोर्ट ने डेरा प्रमुख बाबा राम रहीम सिंह को 20 साल की सजा सुना दी, पहले 10 साल की खबर आयी थी लेकिन बाद में जब 20 साल का ऐलान हो गया तो मीडिया भी कंफ्यूज होकर जनता को कंफ्यूज करने लगा, जनता भी कंफ्यूज हो गयी और पूरा देश कंफ्यूज हो गया, कोई मीडिया चैनल कह रहा है कि बाबा 2037 तक जेल में रहेंगे, कोई कह रहा है कि 20 साल जेल में रहेंगे और कोई कुछ बता रहा है, हर कोई कंफ्यूज हो रहा है इसलिए हमने कानून के जानकारों से पूछकर सच बताने का फैसला किया है.

बाबा राम रहीम को 20 साल सजा क्यों हुई?

बाबा राम रहीम के खिलाफ रेप के दो मामलों में सजा सुनाई गयी है, पहले एक ही मामले की खबर आयी थी लेकिन बाद में पता चला कि उन पर रेप के दो मामले थे इसलिए दोनों मामलों में 10-10 साल की सजा सुना दी गयी. अब उनकी सजा बढ़कर 20 साल हो गयी है.

जेल में 20 साल ही रहेंगे बाबा राम रहीम?

बाबा राम रहीम को को दो रेप में 10-10 साल की सजा हुई है, जब उनकी एक मामले में 10 साल की सजा पूरी हो जाएगी तो दूसरे रेप की सजा शुरू हो जाएगी और इस तरह से उन्हें 20 साल साल जेल में रहना पड़ेगा.

क्या दोनों रेप की एक साथ काटेंगे सजा?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहले रेप की सजा एक ही होती है, अब कोई एक रेप करे तो भी वही सजा होती थी और 10 रेप करे तो भी वही सजा होती थी.लेकिन अब ऐसा नहीं है. बाबा राम रहीम को 2 रेप में 20 साल की सजा हुई है. उन्हें एक रेप की सजा 10 साल काटने के बाद दूसरे रेप के लिए भी 10 साल की सजा काटनी होगी और इस तरह 20 साल तक जेल में रहना पड़ेगा.

क्या दिन रात भी गिने जाएंगे, क्या 5 साल होगी सजा?

कुछ लोगों का मानना है कि बाबा को 10 साल की सजा हुई है तो उन्हें 5 साल ही जेल में रहना पड़ेगा. वे सोच रहे हैं कि जेल में दिन और रात अलग अलग गिने जाएंगे लेकिन ऐसा नहीं है. ऐसा 2005 से पहले होता था लेकिन अब अगर 20 साल की सजा है तो पूरे 20 साल जेल में रहना होगा, हाँ अगर दोषी का चाल चलन सही पाया जाएगा तो हो सकता है कि 1-2 साल सजा कम हो जाए.
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana

States

Post A Comment:

1 comments:

  1. Good judgement.All the public losses must be recopvered from Baba.

    ReplyDelete