पढ़ें, भारत और इजरायल की दोस्ती से क्यों उड़ गयी है चीन की नींद, क्यों लगा बर्बाद होने का डर

why-china-worry-on-india-israel-friendship-why-is-his-loss

अगर आपको पता नहीं है तो जान लीजिये, भारत ने इजरायल के साथ दोस्ती चीन पर लगाम लगाने के लिए की है इसलिए दोनों की दोस्ती से चीन ही अबसे अधिक परेशान है, अगर ये कहें कि भारत और इजरायल की दोस्ती से चीन की नींद उड़ गयी है और उसे अपने बर्बाद होने का डर सता रहा है तो गलत नहीं होगा.

आपने देखा होगा कि भारत और इजरायल ने IT और IT का फ़ॉर्मूला दिया है, जिसका मतलब है Israel की Technology और India के Talent को साल जोड़कर काम करना.

Israel ये मानता है कि भारत के लोगों में Talent है, जबकि India ये मानता है कि Israel Technology में आगे हैं, अगर टैलेंट और टेक्नोलॉजी साथ मिलकर काम करेंगे तो दोनों देशों की तस्वीर बदल जाएगी.

चीन का क्या नुकसान है

वर्तमान में चीन को टेक्नोलॉजी के मामले में काफी तेज माना जाता है लेकिन इजरायल ने टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में चीन को पीछे छोड़ दिया है, टेक्नोलॉजी बेचने के लिए चीन के लिए भारत सबसे बड़ा बाजार है, मतलब टेक्नोलॉजी को डेवेलोप करके चीन उसे भारत के बाजारों में बेचता है जिसे भारत के लोग China Mall कहते हैं. चीन भारत के बाजारों से अँधाधुंध कमाई करता है और भारत में कालेधन को बढ़ावा देता है क्योंकि व्यापारी लोग चीन के सस्ते सामानों को बेचकर करोड़ों कमाते हैं लेकिन सरकार को टैक्स नहीं देते जिसकी वजह से वे कालाधन जमा कर लेते हैं और देश को भी कोई फायदा नहीं होता.

एक तरह से ये कहें कि भारत चीन का बाजारू गुलाम बन चुका है तो गलत नहीं होगा, आप अगर बाजार में जाएँ तो देखेंगे - बर्तन भी चीन का, टिपिन भी चीन का, टीवी भी चीन का, मोबाइल भी चीन का, मोबाइल का हर सामान चीन का, आलमारी चीन की, इलेक्ट्रॉनिक सामान चीन का, खिलौने चीन के, पढ़ाई लिखाई की चीजें चीन का, पेन चीन का, कंप्यूटर चीन का, मतलब हर चीज चीन की मिलेगी.

भारत को अगर चीन की गुलामी से मुक्त होना है तो इजरायल जैसे देशों से दोस्ती करनी पड़ेगी जिसकी टेक्नोलॉजी चीन से भी बढ़िया है, अगर इजरायल भारत में ही उत्पादन शुरू कर देगा तो धीरे धीरे चीन के सामानों पर निर्भरता ख़त्म हो जाएगी और भारत अपना बाजार खड़ा करेगा, अगर ऐसा हुआ तो चीन का बहुत आर्थिक नुकसान होगा क्योंकि इस वक्त चीन भारत के बाजारों पर निर्भर है, अगर एक बार चीन के सामान भारत के बाजारों से बाहर हो गए तो चीन बर्बाद हो जाएगा.

चीन इसीलिए भारत और इजरायल की दोस्ती से डर रहा है, उसे पता है कि अब इजरायल भारत के साथ पार्टनरशिप करके 'Make with India' प्रोजेक्ट शुरू कर रहा है जिसमें भारत में इन्वेस्ट करके उत्पादन शुरू किया जाएगा, चीन अपनी बर्बादी देख रहा है इसलिए भारत को धमकी दे रहा है. कांग्रेसियों को मोदी की यह रणनीति समझनी चाहिए और चीन से डरना नहीं चाहिए क्योंकि भारत आज चीन को टक्कर देने की पोजीशन में है.
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

International

Politics

Post A Comment:

0 comments: