Jul 29, 2017

रिसर्च में दावा, नींद का अभाव महिलाओं की सेक्स ड्राइव को प्रभावित नहीं करता: पढ़ें


study-reveal-sleep-deprivation-has-no-effect-on-female-sex-drive

हाल ही में सेक्स पर की गयी स्टडी में एक नया खुलासा हुआ है, स्टडी के अनुसार नींद का अभाव महिलाओं की सेक्स ड्राइव पर कोई प्रभाव नहीं डालता जबकि पुरुषों के मामले में ऐसा नहीं है. रिपोर्ट के अनुसार एक रात जागने के बाद पुरुष लोग नींद लेना अधिक पसंद करते हैं, मतलब अगर उन्हें सेक्स ऑफर किया जाए तो भी वे नींद लेना अधिक प्रिफर करेंगे लेकिन महिलाओं के मामले में ऐसा नहीं है, रात भर जागने के बाद भी अगर महिलाओं को सेक्स करने का मौका मिले तो उनकी उत्तेजना में कोई कमी नहीं आती.

रिपोर्ट में लिखा है कि रात्रि जागरण करने के बाद पुरुषों का सेक्स में कम इंटरेस्ट दिखा जबकि महिलाओं ने सेक्स में उतना ही इंटरेस्ट लिया जितना वे नार्मल तौर पर लेती हैं, यही नहीं उनकी उत्तेजना में भी कोई कमी नहीं आयी.

रिपोर्ट के लेखक माइकल निताबच जो येल यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर हैं, उन्होंने कहा कि एक जीव एक समय में एक ही चीज कर सकता है, हमने पाया है कि एक महिलाओं और पुरुषों में एक न्यूरोनल कनेक्शन नींद और सेक्स के बीच क्रियाओं को नियंत्रित करता है. 

इस रिसर्च में महिलाओं और पुरुषों दोनों की सेक्स और नींद के दौरान न्यूरोनल गतिविधियों की जांच की गयी, जिसमें पाया गया कि सेक्सुअली उत्तेजित पुरुषों को कम नींद आयी जबकि सेक्सुअली उत्तेजित महिलाओं को गहरी नींद आयी. इस स्टडी की रिपोर्ट जर्नल नेचर कम्युनिकेशन में पब्लिस की गयी है. एक रात जागने पर पुरुषों ने सेक्स के बजाय नींद लेना अधिक पसंद किया जबकि महिलाओं में सेक्स में इंटरेस्ट में कोई कमीं नहीं आयी.
नीचे कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय लिखें
पोस्ट शेयर करें और फेसबुक पेज LIKE करें
loading...

0 comments: