Follow by Email

Total Pageviews

Blog Archive

Search This Blog

एयरटेल और वोडा से 5 गुना सस्ता डेटा देने वाले अम्बानी को लोग कहते हैं 'Jio रे बाहुबली'

jio data rate are 5 times cheaper thar airtel and vodafone, ambani is real bahubali of india. airtel vs jio companision
Share it:
jio-mukesh-ambani-make-data-rate-5-times-cheaper-than-voda-airtel
सोचिये, अगर मुकेश अम्बानी ने करीब एक साल पहले जियो डेटा सर्विस ना लॉच की होती क्या होता, हम बताते हैं क्या होता. एयरटेल और वोडाफोन जैसी कंपनियां अभी भी 250 रुपये में 1 जीबी डाटा बेच रही होतीं, 250 रुपये में एक जीबी डेटा कितना मंहगा है आप खुद सोचिये, ना फेसबुक चला सकते हैं, ना यूट्यूब चला सकते हैं और ना ही कोई वीडियो देख सकते हैं. इन्टरनेट चलाने में हर समय कंजूसी करनी पड़ती थी, यूट्यूब पर कोई वीडियो देख ही नहीं सकते थे क्योंकि आधे घंटे की वीडियो में ही 1 जीबी डेटा ख़त्म हो जाता था लेकिन मुकेश अम्बानी ने जियो डेटा सर्विस लाँच करके डेटा और इन्टरनेट की दुनिया में तहलका मचा दिया. जो डेटा वोडाफोन और एयरटेल जैसी कंपनियां 250 रुपये में 1 जीबी बेचती थीं वही डेटा मुकेश अम्बानी की जियो ने सिर्फ 50 रुपये में 1 जीबी बेचना शुरू कर दिया. पांच गुना सस्ता डेटा बेचने वाले और करोड़ों लोगों को एक साल तक फ्री डेटा देने वाले मुकेश अम्बानी ही असली मायने में भारत के बाहुबली हैं इसलिए आजकल लोग उन्हें जियो रे बाहुबली कहते हैं क्योंकि अम्बानी इन्टरनेट की दुनिया के किसी महानायक से कम नहीं हैं. उन्होंने असली मायने में डिजिटल इंडिया के सपने को साकार किया है.

फ्री डेटा के चक्कर में करोड़ों लोगों ने खरीदा 4G मोबाइल

जियो ने सिर्फ सस्ती डेटा सर्विस ही नहीं लाँच की बल्कि मोबाइल की दुनिया में भी क्रन्तिकारी बदलाव किया, देखते ही देखते 4G मोबाइल फोन्स की विक्री बढ़ गयी, सिर्फ एक दो महीने में करोड़ों 4G मोबाइल फोन खरीदे गए, फ्री डेटा के लिए करोड़ों लोगों ने 5-10 हजार रुपये मोबाइल खरीदने पर खर्च कर दिए जिसकी वजह से भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत हुई.

एयरटेल और वोडाफोन को होने लगा घाटा

पिछले पांच साल से डेटा की दुनिया में एयरटेल और वोडाफोन का सिक्का चलता था, मनमर्जी दामों में डेटा बेचकर ये कम्पनियाँ मोटा मुनाफ़ा कमाती थीं लेकिन जियो लाँच होने के बाद ना सिर्फ एयरटेल और वोडाफोन के ग्राहकों की संख्या घटी इनकी कमाई भी घटने लगी, करोड़ों लोगों ने 4G फोन खरीदा और एयरटेल, वोडाफोन और अन्य कंपनियों की सिम निकालकर उसकी जगह जियो का सिम डाल दिया. पहले लोग हर महीने लगभग 250-2000 रुपये एयरटेल और वोडाफोन जैसी कंपनियों को देते थे लेकिन जब उन्हें एक साल के लिए जियो सिम और डेटा फ्री में मिल गया तो उनका हजारों रुपये का खर्च बच गया, एक तरफ लोगों का खर्च बचा तो दूसरी तरफ डाटा कंपनियों की कमाई बंद हो गयी.

सबसे सस्ते रेट में डेटा बेच रहा है जियो

पहले ऐसा लगता था कि 31 मार्च के बाद जब जियो करोड़ों ग्राहक बना लेगा तो डेटा मंहगा कर देगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ, 30 मार्च के बाद भले ही जियो ने चार्ज करना शुरू कर दिया था लेकिन अन्य कंपनियों की तुलना में जियो का डेटा करीब 2 गुना सस्ता रहा. अगर इस वक्त कोई कंपनी जियो के करीब है तो वह एयरटेल है लेकन उसका डेटा जियो से मंहगा है. आइये हम दोनों की तुलना करके देखते हैं - 
airtel-data-and-voice-rate
Photo Credit Airtel Website
एयरटेल ने Rs 149 और Rs 349 में प्लान लाँच करके जियो को टक्कर देना शुरू किया है लेकिन जियो का डेटा फिर भी सस्ता है, 149 रुपये में एयरटेल अनलिमिटेड एयरटेल से एयरटेल कॉल दे रहा है साथ ही दो GB डेटा भी दे रहा है. 349 रुपये में एयरटेल किसी भी सिम पर अनलिमिटेड कॉल और 28 दिनों के लिए 28 GB डेटा दे रहा है, हालाँकि एक दिन में सिर्फ 1 जीबी डेटा का इस्तेमाल किया जा सकता है.

अब आपको जियो का रेट दिखाते हैं - 
149 रुपये के रिचार्ज पर जियो 2GB डेटा दे रहा है जबकि किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉल दे रहा है, यहाँ पर ध्यान देने लायक है 149 रुपये में एयरटेल और जियो दोनों ही 2 जीबी डेटा दे रहे हैं लेकिन एयरटेल सिर्फ एयरटेल से एयरटेल नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉल दे रहा है, जबकि जियो किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉल दे रहा है. मतलब जियो का 149 रुपये वाला प्लान एयरटेल से सस्ता है क्योंकि इसमें किसी भी नेटवर्क पर कॉल भी कर सकते हैं.

अब जियो का 309 रुपये वाला प्लान देखते हैं
309 रुपये में जियो 84 दिनों के लिए 84 जीबी डेटा दे रहा है साथ ही सभी नेटवर्क्स पर अनलिमिटेड कॉल भी दे रहा है वहीँ एयरटेल 349 रुपये में 28 दिनों के लिए 28 जीबी डेटा दे रहा है साथ ही अनलिमिटेड कॉल भी दे रहा है, यहाँ पर फर्क ये है कि एयरटेल सिर्फ 28 दिनों की वैलिडिटी के साथ 28 जीबी डेटा दे रहा है जबकि जियो 84 दिनों की वैलिडिटी के लिए 84 जीबी डेटा दे रहा है, यहाँ पर जियो एयरटेल से 40 रुपये सस्ता है.

जियो की वजह से एयरटेल ने डेटा का रेट सस्ता किया

दोनों की तुलना करके आपने देख लिया होगा कि एयरटेल भी जियो की तरह सस्ता डेटा दे रहा है लेकिन उसनें सिर्फ जियो के बाद डेटा सस्ता किया है, अगर जियो ने सस्ता डेटा ना किया होता तो एयरटेल अभी भी 250 रुपये में सिर्फ 1 जीबी डेटा बेचता इसलिए भारत में डेटा सस्ता कराने का क्रेडिट सिर्फ जियो और मुकेश अम्बानी को जाता है इसलिए लोग अम्बानी को कहते हैं 'जियो रे बाहुबली' क्योंकि आज अम्बानी की वजह से ही युवाओं को इन्टरनेट का ज्ञान मिला है और यूट्यूब पर वीडियो देखने की सुविधा मिली है.
Share it:

India

Society

Post A Comment:

0 comments: