Jul 10, 2017

UP में सभी गाँव, जिलों के लोग YOGI SARKAR के पास भेज सकते हैं आसानी से शिकायत: पढ़ें कैसे


how-to-complain-on-jansunwai-portal-in-up-sarkar-news-in-hindi
उत्तर प्रदेश में अभी भी भ्रष्टाचार रुकने का नाम नहीं ले रहा है, गैस एजेंसियां सिलेंडर से गैस चोरी करके ग्राहकों को लूट रही हैं तो राशन माफिया और कोटेदार मिलकर राशन लूट रहे हैं और ग्रामीणों को परेशान कर रहे हैं, यही नहीं बिजली, पानी, सड़क और सफाई में भी जनता की सुनवाई नहीं हो रही है. जिलाधिकारी के पास शिकायत लेकर जाओ तो वह भी सुनने को तैयार नहीं है, गैस चोरी की शिकायत थाने में लेकर जाओ तो वह फ़ूड सप्लाई इंस्पेक्टर के पास भेजता है, लेकिन वह अधिकारी गैस एजेंसियों से घूस लेकर कोई कार्यवाही नहीं करता है और लोगों को परेशान करता है.

जितनी भी ऑफलाइन शिकायत की जाती है उसपर कोई सुनवाई नहीं होती है क्योंकि अधिकारियों को पता है कि यह शिकायत सिर्फ उनके पास आयी है लेकिन अगर आप ऑनलाइन शिकायत करें तो तुरंत सुनवाई हो सकती है क्योंकि ऑनलाइन शिकायतों पर योगी सरकार की नजर रहती है और कामचोर अधकारियों पर भी सरकार की नजर है, अगर ऑनलाइन शिकायत करने पर ये अधिकारी आपकी शिकायत को नहीं सुनेंगे तो ऑनलाइन सिस्टम इनकी रिपोर्ट योगी सरकार तक पहुंचा देगा और ऐसे आधिकारियों पर सख्त कार्यवाही हो जाएगी इसलिए आप आज से ही अपने आस पास की समस्याओं, भ्रष्टाचार और भ्रष्टाचारियों, घोटालों और घोटालेबाजों की शिकायत ऑनलाइन करना शुरू कर दें और भ्रष्टाचार से लड़ने में योगी सरकार की मदद करें. इसके अलावा कामचोर अधिकारियों और पुलिस अफसरों को भी सबक सिखाएं.

ऑनलाइन शिकायत के लिए आप जनसुनवाई पोर्टल पर जाएं, हम उसका लिंक दे रहे हैं जिसपर आप क्लिक करके भी कर सकते हैं, आप गूगल में भी jansunwai लिख सकते हैं या एड्रेस बार में http://jansunwai.up.nic.in/ टाइप कर सकते हैं, लिंक पर क्लिक करने के बाद पोर्टल खुलेगा, जिसमें चार विकल्प दिखाए देंगे.

शिकायत पंजीकरण पर क्लिक करें, अगर पहले शिकायत कर चुके हैं तो स्टेटस जानने के लिए दूसरे विकल्प पर क्लिक करें, अगर शिकायत नहीं सुनी गयी रही है तो तीसरे विकल्प पर क्लिक करें रिमाइंडर भेजें. अगर शिकायत सुनी ही नहीं जा रही है तो अपनी प्रतिक्रिया दें और अधिकारियों पर नाराजगी व्यक्त करें.
up-jansunwai-portal-how-to-complain

शिकायत पंजीकरण पर क्लिक करने के बाद एक विंडो खुलेगी जिसमें अपना मोबाइल नंबर और ईमेल डालें, नीचे 4 अंकों का एक कैप्चा लिखा होगा उसे टेक्स बॉक्स में लिख लें और प्रविष्टि करें या सबमिट का का बटन दबा दें, उसके बाद आपके मोबाइल पर एक OTP नंबर आएगा उसे नीचे वाले बॉक्स में डालकर प्रविष्टि करें या सबमिट वाला बटन दबा दें.
jansunwai-com
उसके बाद ये फॉर्म खुलेगा, आप अपने बारे में पूरी जानकारी भर दें, अपनी शिकायत जिस अधिकारी को भेजना चाहते हैं उसको सेलेक्ट कर लें, जिस विषय में शिकायत करनी है, उसे सेलेक्ट कर लें, एक बॉक्स दिखाई देगा जिसमें आप अपनी शिकायत लिख सकते हैं या कागज़ पर शिकायत लिखकर उसकी फोटो खींच लें और उस फोटो को सबसे नीचे अपलोड कर दें, अगर कोई सबूत है तो वह भी अपलोड कर सकते हैं.

jansunwai-hot-to-fill-form-in-hindi

jansunwai-podtal

फॉर्म फिल करने के बाद सबसे नीछे सन्दर्भ सुरक्षित करें या सेव बटन पर क्लिक कर दें, आपकी शिकायत कम्पलीट हो जाएगी और आपको एक शिकायत नंबर मिलेगा. अपनी शिकायत की स्टेटस जानने के लिए  http://jansunwai.up.nic.in/ पर जाएं और दूसरे आप्शन पर क्लिक करें, ऊपर हमनें भी है.

आप अपने आसपास की समस्याओं की शिकायत सरकार तक पहुंचाकर और उनका समाधान करके अपने गाँव, अपने क्षेत्र और अपने शाहर के हीरो भी बन सकते हैं, जिसकों इन्टरनेट की जानकारी नहीं है, आप उनकी शिकायत ऑनलाइन करके उसकी मदद भी कर सकते हैं.
नीचे कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय लिखें
पोस्ट शेयर करें और फेसबुक पेज LIKE करें
loading...

0 comments: