Jul 8, 2017

डोनाल्ड ट्रम्प ने किया हैरान, G20 सम्मलेन में अपनी जगह बेटी को बिठाकर अमेरिका वापस गए


donald-trump-break-protocol-replaces-ivanka-trump-in-g20

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने आज सबको हैरान करते हुए G20 सम्मलेन में अपनी जगह अपनी बेटी इवंका ट्रम्प को बिठाकर अमेरिका वापस चले गए. एक तरह ने G20 में पहली बार प्रोटोकॉल टूटा है क्योंकि डोनाल्ड ट्रम्प की जगह केवल अमेरिकी उप-राष्ट्रपति या स्टेट सेक्रेटरी ही ले सकती हैं लेकिन एक बेटी कभी भी राष्ट्रपति की जगह बड़े सम्मलेन में हिस्सा नहीं ले सकती लेकिन आज ऐसा हुआ है, डोनाल्ड ट्रम्प ने ऐसा करके सभी प्रोटोकॉल तोड़ दिया.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इवांका ट्रम्प पहले से ही विवादों में रही हैं, वह डोनाल्ड ट्रम्प के साथ साए की तरह रहती हैं, जब लोगों ने इस पर आपत्ति दर्ज की तो डोनाल्ड ट्रम्प ने उन्हें बिना सैलरी के राष्ट्रपति का सलाहकार नियुक्त कर दिया. 

बताया जा रहा है कि डोनाल्ड ट्रम्प को द्विपक्षीय मीटिंग में भाग लेने अमेरिका जाना था जिसकी वजह से उन्होंने प्रोटोकॉल तोड़ा है लेकिन हैरानी इस बात की है कि डोनाल्ड ट्रम्प ने इसके बारे में पहले से जानकारी नहीं दी थी, कहा जा रहा है कि G20 सम्मलेन में डोनाल्ड ट्रम्प को इग्नोर किया जा रहा है जिसकी वजह से उन्होंने इस सम्मेलन को बीच में ही छोड़ दिया, इससे पहले G20 राष्ट्राध्यक्षों की ग्रुप फोटो में डोनाल्ड ट्रम्प को एकदम किनारे खड़ा कर दिया जबकि अमेरिका के राष्ट्रपति को बीच में खड़ा किया जाता है. शायद इस वजह से ट्रम्प नाराज हो गए. देखिये ये फोटो,

g20-summit-group-photo

आपको बता दें कि G20 विश्व के सबसे बड़े 20 देशों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों का अंतर्राष्ट्रीय समूह है जिसकी स्थापना 1999 में की गयी थी, ये 20 देश हर वर्ष मीटिंग करते हैं और वैश्विक विकास का अजेंडा बनाते हैं साथ ही ग्लोबल समस्याओं से लड़ने के लिए रोडमैप बनाते हैं.
नीचे कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय लिखें
पोस्ट शेयर करें और फेसबुक पेज LIKE करें
loading...

0 comments: