Jul 16, 2017

चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति चुनाव से एक दिन पहले BJP के 131 वोट कर दिए ख़त्म, दिया बड़ा झटका


bjp-mla-narottam-mishra-disqualified-to-vote-president-election

राष्ट्रपति चुनाव से एक दिन पहले चुनाव आयोग ने बीजेपी को बड़ा झटका देते हुए मध्य प्रदेश के दतिया से विधायक और मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री नरोत्तम मिश्रा को तीन साल के लिए चुनाव लड़ने और वोट देने के लिए अयोग्य घोषित कर दिया है. नरोत्तम मिश्रा को अयोग्य घोषित करके चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति चुनाव में बीजेपी के 131 वोट भी कम कर दिए हैं.

नरोत्तम मिश्रा किसी भी कीमत पर राष्ट्रपति चुनाव में वोट देना चाहते थे इसलिए उन्होंने हाई कोर्ट में चुनाव आयोग के खिलाफ अपील की थी लेकिन हाई कोर्ट ने भी उनकी अपील को खारिज करते हुए चुनाव आयोग का फिसला बरकरार रखा. 

नरोत्तम मिश्रा ने यह भी कहा था कि मुझ पर लगाए गए पेड न्यूज़ के आरोप निराधार हैं, पैसे देने का कोई प्रमाण नहीं है, दतिया के विकास में बाधा डालने का प्रयास किया गया है. आपको बता दें कि नरोत्तम मिश्रा के खिलाफ कांग्रेस विधायक राजेंद्र भाटी ने वर्ष 2009 में पेड न्यूज़ का मामला दर्ज करवाया था, उन पर आरोप था कि 2008 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने लिमिट से अधिक पैसा खर्च किया था लेकिन चुनाव आयोग को उसका ब्यौरा नहीं दिया. 

narottam-mishra-latest-news-in-hindi-president-election
2008 का मामला, 2017 में मिली सजा

चुनाव आयोग ने वर्ष 2008 के पेड़ न्यूज़ के मामले में नरोत्तम मिश्रा को 10 वर्ष बाद 2017 में सजा दी है, उन्हें तीन साल के लिए चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य घोषित कर दिया है, वे राष्ट्रपति चुनाव में भी वोट नहीं दे पायेंगे इसलिए बीजेपी का 131 वोट अपने आप ख़त्म हो जाएगा. यह बीजेपी और NDA उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के लिए बड़ा झटका है क्योंकि कांग्रेस उम्मीदवार मीरा कुमार उन्हें कड़ी टक्कर दे रही हैं.

राष्ट्रपति चुनाव में राज्यवार वोटों के सख्या

अगर राज्यों में वोटों की संख्या के बारे में बात करें तो कुल वोटों की संख्या 5,49,495 है. अकेले मध्य प्रदेश में कुल वोटों की संख्या 30131 है, एक विधायक के वोटों की कीमत 131 है, नरोत्तम मिश्रा के अयोग्य घोषित होने के बाद BJP के 131 वोट कम हो गए हैं. नीचे राज्यवार वोटों की संख्या दी गयी है.

president-election-total-number-of-states-votes
 राष्ट्रपति चुनाव में टोटल वोटों की संख्या
राज्य की विधानसभा के वोटों की वैल्यू 5,49,495 है जबकि लोकसभा और राज्य सभा में कुल मिलाकर 5,44,408 वोट हैं. कुल मिलाकर 10,98,903 वोट हैं. नीचे वोटों की गिनती का फार्मूला दिया गया है.


president-election-total-votes
नरोत्तम मिश्रा नहीं दे पाएंगे वोट
आपको बता दें कि अब नरोत्तम मिश्रा सुप्रीम कोर्ट में अपील करेंगे लेकिन कल वो किसी भी कीमत में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट नहीं दे पाएंगे, आपको बता दें कि बीजेपी किसी भी कीमत पर अपने उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को राष्ट्रपति बनाना चाहती है और इसके लिए कई विरोधी नेताओं को भी फोन किये जा रहे हैं लेकिन चुनाव आयोग ने चुनाव से सिर्फ एक दिन पहले बीजेपी को बड़ा झटका देते हुए 131 वोट कम कर दिए.अब भले ही नरोत्तम मिश्रा सुप्रीम कोर्ट में अपील करें लेकिन कल वो वोट नहीं कर पाएंगे, अब उनके मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में अगस्त में शुरू होगी.

कल है राष्ट्रपति चुनाव, 20 जुलाई को वोटों की गिनती
राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए कल यानी 17 जुलाई को मतदान किये जाएंगे, वोटों की गिनती 20 जुलाई को की जाएगी. बीजेपी और NDA की तरफ से रामनाथ कोविंद मैदान में हैं जबकि कांग्रेस और विपक्ष की तरफ से पूर्व लोकसभा स्पीकर और कांग्रेसी नेता मीरा कुमार मैदान में हैं. रामनाथ कोविंद की जीत शिवसेना, पीडीपी और JDU के समर्थन पर निर्भर करेगी, इन पार्टियों ने रामनाथ कोविंद को समर्थन का भरोसा तो दिया है लेकिन उनकी जीत तभी होगी जब ये भरोसा वोटों में परिवर्तित होगा.
नीचे कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय लिखें
पोस्ट शेयर करें और फेसबुक पेज LIKE करें
loading...

0 comments: