Jul 9, 2017

गुजरात से आयी बहुत बड़ी ख़ुशखबरी तो खुश हो गए PM MODI


ahmedabad-world-heritage-site-by-unesco-modi-become-happy
गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए नरेन्द्र मोदी की जीतोड़ मेहनत रंग लाई है इसलिए आज प्रधानमंत्री मोदी के लिए गुजरात से बहुत बड़ी खुशखबरी आयी है, यूनेस्को ने अहमदाबाद को भारत की पहली वर्ड हेरिटेज सिटी घोषित किया है. प्रधानमंत्री मोदी को जैसे ही ये खुशखबरी पता चली उन्होने ट्विटर पर लिखा 'भारत के लिए यह बहुत ख़ुशी की बात है'.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि UNESCO वर्ल्ड हेरिटेज कमेटी की 41वें सेशन की बैठक पोलैंड के Krakow में सम्पन्न हुई जिसमें अहमदाबाद को वर्ल्ड हेरिटेज सिटी चुना गया.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अहमदाबाद एक सेक्युलर शहर है जहाँ पर हिन्दू, मुस्लिम और जैन धर्म के लोग शान्ति से रहते हैं, इसके अलावा यहाँ की हवेलियों में लकड़ी की वास्तुकला को शहर की खूबसूरत विरासत के रूप में देखा गया है. ASI से संरक्षित 26 धरोहर हैं, महात्मा गाँधी से सम्बंधित कई जगह हैं, कई ऐतिहासिक पोल हैं, मतलब यह शहर ऐतिहासिक विरासतों से भरा पड़ा है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वर्तमान में पूरी दुनिया में 287 वर्ल्ड हेरिटेज सिटी हैं लेकिन भारत में कोई नहीं हैं, भारत के लिए इससे भी शर्मनाक बात ये है कि नेपाल की भक्तपुर और श्रीलंका की गल्ले शहर भी वर्ल्ड हेरिटेज सिटी हैं लेकिन भारत में अब तक कोई हेरिटेज सिटी नहीं थीं, अहमदाबाद पहली वर्ल्ड हेरिटेज सिटी बनी है इसलिए भारत के लिए ख़ुशी की बात है.
नीचे कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय लिखें
पोस्ट शेयर करें और फेसबुक पेज LIKE करें
loading...

0 comments: