पढ़ें, शिवराज सिंह ने क्या गलती कर दी जो MP के किसान दे रहे उन्हें सजा, लगा रहे राज्य में आग

shivraj-singh-good-work-for-mp-farmers-but-he-get-punishment
New Delhi: मध्य प्रदेश में कृषि क्षेत्र की विकास दर 18 फ़ीसदी है जबकि उत्तर प्रदेश और बिहार में सिर्फ 4 फ़ीसदी, उत्तर प्रदेश की पूर्व अखिलेश सरकार ने किसानों के लिए कुछ नहीं किया, ना तो उनके खेतों में पानी पहुंचाया, ना 24 घंटे बिजली दी, ना फसल सुरक्षा दी और ना ही टेक्नोलॉजी को बढ़ावा दिया, इसका नतीजा यह हुआ कि किसानों के खेत में ना तो अच्छी पैदावार हुई और ना ही उनका भाग्य बदला.

लेकिन मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने पिछले 10 वर्षों में किसानों के लिए जीतोड़ मेहनत की, पूरे राज्य के लोगों के लिए 24 घंटे बिजली की व्यवस्था की, राज्य भर में नहरों का जाल बिछाकर हर खेत में पानी पहुंचाया, फसल सुरक्षा बीमा दिया, किसानों को इतनी सुविधा दे दी कि उन्होने पिछले एक साल में तीन बार फसलें काटी हैं, जमकर पैदावार हुई है, हर किसान का घर अनाज से भर गया है, भगवान ने छप्परफाड़ कर दिया है.

लेकिन शिवराज का अच्छा काम उनके लिए ही मुसीबत बन गया, उन्होंने सोचा था कि अगर किसानों के खेत में बढ़िया पैदावार हुई तो लोग उन्हें दुवाएं देंगे लेकिन हुआ उसका उलटा आज मध्य प्रदेश के किसान उनका ही गला दबा रहे हैं, राज्य में आग लगा रहे हैं. सड़कों पर दूध फेंक रहे हैं, सब्जियां कुचल रहे हैं.

किसान इसलिए प्रदर्शन कर रहे हैं क्योंकि उनके यहाँ अधिक पैदावार हो गयी है, ज्यादा पैदावार होने के कारण उन्हें फसलों का उचित रेट नहीं मिल रहा है. मतलब शिवराज सिंह ने किसानों को सुविधा देकर भी गलत काम किया, कृषि क्षेत्र में प्रोत्साहन देकर भी गलत काम किया, 24 घंटे बिजली देकर भी गलत काम किया, उनके खेतों में पानी पहुंचकर भी गलत काम किया, पैदावार बढ़ाकर भी गलत काम किया.

अगर शिवराज सिंह किसानों को 24 घंटे बिजली ना देते, अगर शिवराज सिंह किसानों के खेत में पानी की व्यवस्था ना करते, अगर शिवराज सिंह किसानों को नयी नयी तकनीकें सिखाकर पैदावार बढाने के रास्ते ना बताते तो ना तो किसानों के यहाँ फसल की पैदावार होती, ना अनाज से उनका घर भरता और ना ही अनाज सस्ते में बेचना पड़ता और ना ही हिंसक प्रदर्शन होता.

आज मध्य प्रदेश के किसान इसलिए प्रदर्शन कर रहे हैं क्योंकि उनके यहाँ बम्पर पैदावार हुई है और अच्छी पैदावार के कसूरवार हैं सिर्फ शिवराज सिंह. अब अच्छा काम किया है तो सजा तो भुगतनी ही पड़ेगी, इन्हें कांग्रेस की तरह काम करना चाहिए था, किसानों को बर्बाद होने देना चाहिए था, उनके भविष्य के बारे में सोचना ही नहीं चाहिए था, 4 के बजाय कृषि विकास दर 18% करना ही नहीं चाहिए था, उन्होंने मध्य प्रदेश के किसानों को देश में सबसे समृद्ध बना दिया अब इसकी सजा तो भुगतनी ही पड़ेगी.
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Madhya Pradesh

States

Post A Comment:

0 comments: