Jun 27, 2017

गैस एजेंसी वालों ने शुरू की गैस की खुल्ली लूट, पुलिस, कानून और सरकार लूट रोकने में नाकाम


rupinder-gas-agency-gas-chori-exposed-in-derabassi-punjab
Derabassi, 27 June: पूरे देश के गैस एजेंसी मालिकों ने गैस की लूट मचा रखी है, इनकी लूट रोकने में पुलिस, प्रशासन और सरकार पूरी तरह से नाकाम है, चाहे राज्य सरकारें हो या केंद्र सरकार, सभी ने इनकी लूट के आगे अपनी आँखें बंद कर रखी हैं, नतीजा यह है कि गैस एजेंसी मालिक करीब करीब हर सिलेंडर से 2-4 किलो गैस निकाल लेते हैं, जो ग्राहक तौलकर सिलेंडर लेता है उसे पूरी पूरा सिलेंडर दिया जाता है लेकिन जो ग्राहक बिना तौले ही सिलेंडर ले लेता है उसमें से 3-4 किलो गैस कम होती है, गैस एजेंसी वाले ग्राहकों के इस ढीलेपन का लाभ उठा रहे हैं और ऐसे सभी ग्राहकों के 100-200 रुपये लूट ले रहे हैं जो बिना तौले सिलेंडर ले रहे हैं.

आज पंजाब के डेराबस्सी में Rupinder Gas Agency द्वारा गैस चोरी का पर्दाफाश हुआ, एक ग्राहक चन्द्र प्रकाश सिंह का गैस सिलेंडर सिर्फ 20 दिन में ख़त्म हो गया. उन्हें शक हुआ कि शायद उन्हें गैस कम मिल रही है क्योंकि इससे पहले उनका सिलेंडर 45 दिन चलता था. उन्होंने तय किया कि अगली बार वे तौलकर गैस सिलेंडर लेंगे, अगर उन्हें गैस कम मिली तो ना सिर्फ गैस एजेंसी की शिकायत करेंगे बल्कि लोगों को भी जागरूक करेंगे, आज उन्होंने ऐसे ही किया, गैस सिलेंडर रिफिल कराने के बाद उसे तौलकर देखा तो 3.5 किलो गैस कम थी, गैस भरकर सिलेंडर का भार होना चाहिए था 30 किलोग्राम (15.8 सिलेंडर + 14.4 गैस) लेकिन उन्हें सिलेंडर मिला 26.4 किलोग्राम का, मतलब 3.6 किलो गैस कम थी.
rupinder-gas-agency-gas-chori

गैस कम देखकर ग्राहक के पैरों तले जमीन खिसक गयी, उन्हें समझ में आ गया कि उन्हें पिछले 2-3 महीनें से कम गैस मिल रही है, मतलब Rupinder Gas Agency वाला उनकी 2-3 महीनों से गैस लूट रहा है. ऐसा नहीं है कि यह घटना सिर्फ चन्द्र प्रकाश सिंह के साथ हुई है, पूछने पर पता चला कि आसपास के सभी लोगों को कम गैस मिल रही है.

देखें VIDEO और समझिये गैस लूट का पूरा खेल


चन्द्र प्रकाश सिंह ने की शिकायत लेकिन कोई कार्यवाही नहीं
गैस चोरी का पर्दाफाश होने के बाद चन्द्र प्रकाश सिंह ने तुरंत गैस डीलर को पकड़ लिया, और डेराबस्सी, SAS नगर मोहाली के SDM को फोन किया, SDM ने उन्हें Food Supply Officer के पास शिकायत करने के लिए कहा तो चन्द्र प्रकाश सिंह ने Food Supply Officer को शिकायत की लेकिन तब तक एजेंसी मालिक ने Food Supply Officer को घूस पानी खिला दिया था इसलिए Food Supply Officer मौके पर आये, शियाकत पत्र लिया और बिना कोई कार्यवाही किये चले गए, एजेंसी मालिक ने चन्द्र प्रकाश सिंह से कहा कि आप शिकायत मत करो, हम आपको खुश कर देंगे, आप चाहे तो फ्री में गैस ले लो.
rupinder-gas-agency-derabassi-image

यहाँ पर हैरान करने वाली बात ये है कि गैस चोरी करने वाले एजेंसियां अपने क्षेत्र की पुलिस, अधिकारियों और Food Supply Officer को घूस खिलाकर ऐसा घिनौना काम कर रही हैं इसलिए चोर गैस एजेंसी मालिकों पर कार्यवाही नहीं हो पाती और ये लूट जारी रखते हैं. कभी कभी शिकायत करने पर ये एक दो महीने के लिए लूट बंद कर देते हैं लेकिन जैसे ही ग्राहक ढीले पड़ते है ये फिर से लूट शुरू कर देते हैं.

शिकायत करने पर क्यों नहीं होती कार्यवाही

गैस चोर एजेंसियों के खिलाफ पुलिस, DM और Food Supply Officer से शिकायत करने करने पर कोई कार्यवाही नहीं होती क्योंकि ये सब मिले होते हैं और लूट का कुछ हिस्सा इनके पास भी पहुँचता है, जैसे ही गैस एजेंसी वालों को पता चलता है कि उनकी चोरी पकड़ी गयी है तो वे तुरंत ही पुलिस अधिकारियों, DM और Food Supply Officer को फोन करके बचाने की प्रार्थना करते हैं, ये अफसर एजेंसी मालिक से घूस मांगते हैं और मामले को रफा दफा कर देते हैं. सके

कहाँ करें शिकायत
  • जब आप सिलेंडर रिफिल कराएं तो पर्ची जरूर ले लें, पर्ची पर Complaint Phone Number होता है जिसपर तुरंत शिकायत करें और बताएं कि आपको कम गैस मिल रही है
  • शिकायत करने से पहले सिलेंडर का सील ना निकालें और तौलते हुए फोटो खींच लें या VIDEO बना लें ताकि आपके पास पर्याप्त सबूत हो
  • अगर इन्टरनेट की सुविधा है तो Gas Company की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन शिकायत की जा सकती है
  • अगर ट्विटर, फेसबुक का ज्ञान है तो अपनी शिकायत लिख दें और  @dpradhanbjp, @MoPNG_eSeva, @NarendraModi को टैग करें, ऐसा करने पर आपकी शिकायत, पेट्रोलियम मंत्रालय, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान और प्रधानमंत्री मोदी के पास पहुँच जाएगी और तुरंत कार्यवाही होगी, शिकायत करते समय अपना नाम और एड्रेस, एजेंसी का नाम और एड्रेस, सिलेंडर तौलते हुए फोटो या VIDEO भी भेजें ताकि सरकार सबूतों के साथ चोरी एक्शन ले सके.
नीचे कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय लिखें
पोस्ट शेयर करें और फेसबुक पेज LIKE करें
loading...

0 comments: