Jun 17, 2017

PM MODI ने कोच्ची मेट्रो को किया देश को समर्पित, केरला वासियों को दिया बड़ा उपहार


pm-narendra-modi-inaugurated-kochi-metro-on-board-thereafter
Kochi, 17 June: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज केरल को भी एक बड़ा तोहफा दे दिया, आज उन्होंने कोच्ची मेट्रो का उद्घाटन किया और बाद में मेट्रो में सफ़र करके यात्रा का अनुभाव भी लिया, मोदी के साथ शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू और केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन भी थी.

मोदी ने कहा कोच्ची शहर Arabian Sea की रानी माना जाता है साथ ही महत्वपूर्ण व्यापार केंद्र भी है, यह केरल के औद्योगिक राजधानी भी कहा जाता है, भारत का विकास औद्योगिक विकास पर ही निर्भर है इसलिए मेट्रो शहर के विकास में और भूमिका निभाएगी.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Kochi Metro Project में 50 फ़ीसदी पैसा भारत सरकार का लगा है जबकि 50 फ़ीसदी पैसा केरल सरकार का लगा है, मोदी सकरार ने अब तक 2000 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं.

मोदी ने मेट्रो का उद्घाटन करने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मेट्रो के डिब्बे Make in India योजना के तहत Chennai के समीप Alstom में बनाए गए हैं, इसमें करीब 70 फ़ीसदी सामान भारत के लगे हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि तीन साल में हमें देश में इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट पर अधिक ध्यान दिया है ताकि जल्द से जल्द देश का विकास किया जा सके. उन्होंने कहा कि हम Next Generation Infrastructure पर भी ध्यान दे रहे हैं.

मोदी ने कहा कि Kochi शहर पहले ही राउंड में स्मार्ट सिटी के लिए चुन लिया गया था, मेट्रो चलने के बाद कोच्ची को स्मार्ट सिटी की प्रतिस्पर्धा में और अधिक फायदा मिलेगा.

PM Narendra Modi ने किया Kochi Metro में सफ़र (VIDEO)

नीचे कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय लिखें
पोस्ट शेयर करें और फेसबुक पेज LIKE करें
loading...

0 comments: