Jun 10, 2017

हमने किसानों को बिना ब्याज के कर्ज दिया है, अगर माफ कर देंगे तो बर्बाद हो जाएंगे: कृषि मंत्री


mp-agriculture-minister-gs-bisen-said-cant-waive-farmer-lone
भोपाल: भारत के बारे में यही कहा जा सकता है कि यहाँ पर नेकी का काम करना भी नुकसानदायक है, अब आप मध्य प्रदेश का ही उदाहरण ले लीजिये, शिवराज सरकार पिछले 8 वर्षों से किसानों को बिना ब्याज के लोन दे रही है, मतलब अगर 1 लाख रुपये का लोन दिया है तो किसानों को सिर्फ 1 लाख रूपया ही जमा करना पड़ेगा, ये तो ऐसा हुआ कि आप अपने ही बैंक अकाउंट से पैसा निकालो और जब पैसे वापस आ जाएं तो उसे जमा कर दो, बिना ब्याज के कर्ज देने का मतलब है कि सरकारी खजाना ही आपका है लेकिन आपको कर्ज वापस जरूर करना चाहिए क्योंकि अगर लोग कर्ज ही वापस नहीं करेंगे तो खजाना खाली हो जाएगा, अगर खजाना खाली हो जाएगा तो राज्य में सड़कें कैसे बनेंगी, बिजली, पानी और विकास का काम कैसे हो पाएगा.

अब आप देखिये, शिवराज सरकार ने किसानों के साथ नेकी का काम करते हुए उन्हें बिना ब्याज के लोन दिया लेकिन अब किसान कर्ज वापस ही नहीं करना चाहते, कर्जमाफी के लिए हिंसा, आगजनी और दंगे कर रहे हैं, राज्य में आग लगाने की कोशिश कर रहे हैं.

आज राज्य में किसानों द्वारा की जा रही हिंसा पर प्रतिक्रिया देते हुए राज्य के कृषि मंत्री गौरी शंकर बिसेन ने कहा कि मध्य प्रदेश में किसानों की कर्जमाफी का सवाल ही नहीं पैदा होता क्योंकि हमनें किसानों से कोई ब्याज ही नहीं लिया, उन्हें इंटरेस्ट फ्री लोन दिया है, अगर लोग पैसा वापस नहीं करेंगे तो राज्य का विकास कैसे होगा, गरीबों के कल्याण के लिए योजनायें कैसे बनेंगी. सब कुछ बर्बाद हो जाएगा.

गौरी शंकर बिसेन ने कहा कि मैं 2008 में कृषि मंत्री बना था तो मैंने किसानों को 3 परसेंट ब्याज पर लोन देने का वादा किया था, अगले साल हमें 1 परसेंट ब्याज पर लोन देना शुरू किया और उसके अगले ही साल यानी 2010 से किसानों को बिना ब्याज के ही लोन लेना शुरू कर दिया. जब हमने लोन पर कोई ब्याज ही नहीं लिया तो लोन माफ़ क्यों करें, मैंने कर्जमाफी के समर्थन में नहीं हूँ, ना पहले था और ना अब हूँ, इससे तो राज्य बर्बाद हो जाएगा.

उन्होंने यह भी कहा कि शिवराज चौहान की लीडरशिप में कृषि क्षेत्र बहुत बढ़िया विकास कर रहा है, किसानों के सहयोग से हमने पिछले 5 वर्षों से लगातार 20% ग्रोथ हासिल किया है.

कृषि मंत्री गौरी शंकर बिसेन ने राज्य में हिंसा के लिए पूरी तरह से कांग्रेस पार्टी को जिम्मेदार ठहराया, उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी के नेता राज्य के किसानों को भड़का रहे हैं, आग में घी डालकर दंगे भड़का रहे हैं.
नीचे कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय लिखें
पोस्ट शेयर करें और फेसबुक पेज LIKE करें
loading...

0 comments: