Jun 30, 2017

जंग के लिए तैयार हुए भारत-चीन, दोनों तरफ से तैनात हुए 3-3 हजार सैनिक


indian-army-and-china-army-ready-for-war-on-sikkim-border

नई दिल्‍ली, 30 जून: सिक्किम बॉर्डर पर भारत और चीन के बीच बवाल थमने का नाम ही नहीं ले रहा है, चीन की युद्ध की धमकी के बार भारत ने भी अपने 3000 सैनिक बॉर्डर पर तैनात कर दिए हैं, इससे पहले चीन ने अपने 3000 हजार सैनिकों को तैनात करके हलके युद्ध वाहनों का परीक्षण किया. चीन ने भारत को धमकी देते हुए कहा कि लगता है भारत 1962 की हार भूल गया, अगर भारत फिर से इतिहास दोहराएगा तो पछताएगा.

चीन की गीदड़ भभकी से भारत पर कोई असर नहीं हुआ क्योंकि पहले ही बात और थी, अब की बात और है, अब भारत भी एक सुपर पॉवर देश है, इसलिए भारत ने भी तुरंत ही अपने 3000 सैनिक तैनात करके कहा - आजा बेटा और लड़ले युद्ध.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चीन की धमकी के बाद गुरुवार को आर्मी चीफ बिपिन रावत ने सेना की तैयारी का जायजा लेने के लिए सिक्किम का दौरा किया, उन्होंने गंगटोक स्थित 17 माउंटेन डिवीज़न और कलिमपोंग में 27 माउंटेन डिवीज़न का जायजा लिया.

फिलहाल भारतीय सेना ने कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है लेकिन अपनी तरफ से तैयारी शुरू कर दी है, डोका ला जनरल क्षेत्र में सैनिकों की तैयारी खतरनाक संकेत दे रही है.

आपको बता दें कि भारत और चीन की सेनायें पहले भी एक दूसरे से टकराई हैं लेकिन बातचीत के बाद दोनों सेनायें पीछे लौट जाती हैं लेकिन इस बार दोनों देशों की सेनाओं ने हटने से इनकार कर दिया है, चीन ट्राई जंक्शन पर सड़क बनाना चाहता है लेकिन भारत ने साफ़ साफ़ कह दिया है कि यहाँ पर सड़क नहीं बनाने देगा. भारत के अलावा भूटान भी नहीं चाहता कि चीन ट्राई जंक्शन पर सड़क बनाए क्योंकि इससे उसकी सुरक्षा को भी खतरा पैदा हो जाएगा. यहाँ पर भारत को भूटान का भी साथ मिल गया है इसलिए दोनों देश आश्वस्त हैं कि चीन को मिलकर वापस खदेड़ देंगे.
नीचे कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय लिखें
पोस्ट शेयर करें
loading...

0 comments: