Jun 17, 2017

शिमला में भी खिल गया कमल, अब कांग्रेस से हिमाचल भी छिनेगा


bjp-victory-in-shimla-municipal-corporation-over-congress

Shimla, 17 June: आज कांग्रेस पार्टी के लिए एक और बुरी खबर आ गयी क्योंकि भारतीय जनता पार्टी ने उसे शिमला नगर निगम चुनाव में पटखनी दे दी, इस जीत से यह भी साफ़ हो गया है कि अगले वर्ष हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव जीतकर बीजेपी कांग्रेस के हाथों से हिमाचल की सत्ता भी छीन लेगी.

34 सीटों वाली शिमला नगर निगम में भारतीय जनता पार्टी ने 17 जगह जीत दर्ज की जबकि कांग्रेस को 12 सीटों से संतोष करना पड़ा, पांच आजाद उम्मीदवारों ने भी जीत दर्ज की है. आजादी के बाद शिमला नगर निगम पर पहली बार बीजेपी का राज होगा. 32 वर्ष पहले शिमला नगर निगम की स्थापना हुई थी, उसके बाद से कांग्रेस पार्टी का ही इसपर कब्ज़ा था लेकिन आज बीजेपी ने इतिहास बना दिया.

इस चुनाव में कांग्रेस के साथ साथ CPM को भी झटका मिला है क्योंकि 2012 नगर निगम चुनाव में CPM पार्टी से संजय चौहान की जीत हुई थी और उन्हें मेयर बनाया गया था, उनके अलावा CPM से तिकंदर पंवार की भी विजय हुई थी लेकिन इस चुनाव में दोनों ही हार गए

बीजेपी को बहुमत मिलने की वजह से मेयर भी इसी पार्टी का होगा, खबर है कि किसी महिला को मेयर बनाया जाएगा, नगर निगम में महिलाओं को 50 फ़ीसदी आरक्षण मिला है.

भारतीय जनता पार्टी के लिए यह चुनाव जीतना मुंह मांगे वरदान जैसा है क्योंकि अगले वर्ष हिमाचल विधानसभा चुनाव होने हैं, जीत की यह गूँज पूरे प्रदेश में सुनाई देगी और पूरे राज्य में कमल खिलने की संभावना बढ़ेगी, ऐसा लगता है कि मोदी कांग्रेस के हाथों से हिमाचल भी छीनने वाले हैं.
नीचे कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय लिखें
पोस्ट शेयर करें और फेसबुक पेज LIKE करें
loading...

0 comments: