पढ़ें: आमिर खान की फिल्म Thugs of Hindostan में Hindustan क्यों नहीं लिखा गया? क्या है मकसद?

aamir-khan-movie-thugs-of-hindostan-why-not-hindustan
भारत की आजादी से पहले यानी प्राचीन में हमारे देश का नाम भारत था जो अफगानिस्तान तक फैला हुआ था लेकिन जब मुस्लिम लुटेरों ने हमारे देश पर आक्रमण किया, उसके बाद हमारे देश के टुकड़े होने शुरू हो गए और आज हमारा देश कई देशों में बंट चुका है जैसे - हिंदुस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफ़ग़ानिस्तान, नेपाल, भूटान. पहले इन देशों को मिलाकर पूरे क्षेत्र को अखंड भारत कहा जाता था लेकिन अब इसके खंड खंड हो गए हैं.

अब बात करते हैं, आजादी के बाद की, आजादी के बाद धर्म के आधार पर हमारा देश दो भागों में बंट गया, मुस्लिमों के लिए पाकिस्तान बन गया और हिन्दुओं के लिए हिंदुस्तान. आज भी हमारे देश को हिंदुस्तान कहा जाता है यानी हिन्दुओं से ही इस देश की पहचान है और मुस्लिमों से पाकिस्तान की पहचान है.

हमारे देश के कुछ मुस्लिम परस्त और जिहादी लोग हिंदुस्तान को हिंदुस्तान कहाँ पसंद नहीं करते क्योंकि इसमें Hindu लिखा होता है. बाद में धीरे धीरे इसका नाम India रख दिया गया लेकिन अभी भी अधिकतर लोग हिंदुस्तान ही बोलते हैं.

अब अचानक Hindustan का नाम बदलने की साजिश शुरू हो गयी है और इसकी शुरुआत आमिर खान की फिल्म Thugs of Hindostan से हुई है, कायदे से कहें तो इसका नाम Thugs of Hindustan होना चाहिए था लेकिन ऐसा जान बूझकर नहीं किया गया.

वैसे बंगाल में अभी भी Hindustan को Hindostan बोला जाता है लेकिन उनका उच्चारण हिंदी भाषा से थोडा अलग है, वे सभी शब्दों में U की जगह O का इस्तेमाल करते हैं, इसलिए अगर आमिर खान को फिल्म का नाम बंगाली भाषा में रखना था तो उन्हें Thugs को भी Thogs लिखना चाहिए था और फिल्म का नाम Thogs of Hisdostan रखना चाहिए था लेकिन ऐसा नहीं किया गया.

क्योंकि आमिर खान की फिल्म हिंदी भाषा में बनी है इसलिए इसका नाम हिंदी में यानी Thugs of Hindustan होना चाहिए था लेकिन साजिश के तहत ऐसा नहीं किया गया है, जब हमारे देश को Hindustan बोला जाता है तो मुस्लिम जिहादियों को जलन होती है क्योंकि उन्हें Hindu बोलना पड़ता है, शायद आमिर खान को भी Hindustan को Hindustan बोलना पसंद नहीं है इसीलिए उन्होंने अपनी फिल्म का नाम Hindostan रखा है ताकि इन्टरनेट पर लोग Hindustan की जगह Hindostan लिखना शुरू कर दें, सर्च करना शुरू कर दें, धीरे धीरे Hindostan ट्रेंड यानी चलन में आ जाए और Hindustan का नाम बदलकर Hindostan हो जाए यानी Hindu को गायब कर दिया जाए.
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Entertainment

Post A Comment:

0 comments: