आज सिर्फ चीन और पाकिस्तान सदमें में, सभी पडोसी कर रहे हैं भारत की जय जयकार, कमाल हो गया

ISRO launches South Asia Satellite GSAT-9 from Andhra Pradesh's Srikharikota. pm modi congratulate the team of scientists who worked hard for the successful launch of South Asia Satellite. We are very proud of them
isro-launch-gsat-9-a-gift-for-neighbors-only-pakistan-china-upset
New Delhi: आज भारत से सच में कमाल करके दिखा दिया है, भारतीय अन्तरिक्ष अनुसंधान संगठन ISRO ने सतीश धवन सेंटर से GSAT-7 सैटेलाईट को सफलतापूर्वक लांच करके पडोसी देशों को बड़ा गिफ्ट दिया, इस गिफ्ट की वजह से भारत के सभी पडोसी देश हमारी जय जय कार कर रहे हैं, सिर्फ पाकिस्तान और चीन ही सदमें हैं क्योंकि ये दोनों हमारे दुश्मन देश हैं.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस सफलता पर ख़ुशी व्यक्त करते हुए GSAT-9 को भारत के 5 पडोसी देशों - श्री लंका, नेपाल, भूटान, अफ़ग़ानिस्तान, बांग्लादेश और मालदीव्स को समर्पित किया हालाँकि पाकिस्तान ने इसका फायदा लेने से खुद ही इनकार कर दिया है क्योंकि वह दुश्मन देश से कोई गिफ्ट नहीं चाहता, इसके अलावा चाइना का अपना खुद का सैटेलाईट है, हालाँकि भारत के मुकाबले उसका सैटेलाईट काफी कमजोर है.

इस सैटेलाईट के माध्यम से भारत के साथ साथ पाँचों पडोसी देश भी कम्युनिकेशन, आपदा प्रबंधन, प्राकृतिक संसाधनों का मानचित्रण, टेलीमेडिसिन, IT कनेक्टिविटी और लोगों को जोड़ने में मदद पा सकते हैं, कुल मिलाकर कहें तो ये सैटेलाईट SAARC देशों के लिए बहुत फायदेमंद होने वाले हैं. देखिये भारत के पडोसी देश कितने खुश हैं - 







 इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने #ISRO के सभी वैज्ञानिकों को बधाई दी और उनकी कड़ी मेहनत की तारीफ की, उन्होंने कहा कि मुझे अपने वैज्ञानिकों पर गर्व है. उन्होंने कहा कि इस सैटेलाईट के माध्यम से सभी पड़ोसी देशों का विकास होगा और हमारे रिश्ते अच्छे होंगे, उन्होंने अफ़ग़ानिस्तान, श्रीलंका, भूटान, नेपाल, मालदीव्स और बांग्लादेश को इस प्रोग्राम में भागीदार बनने के लिए शुभकामनाएं दी.
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India

Post A Comment:

0 comments: