अमेरिका ने ईरान को बताया, आतंकवाद का सबसे बड़ा सरकारी प्रायोजक: पढ़ें क्या है वजह

us-said-iran-is-biggest-official-sponsor-of-terrorism
us-said-iran-is-biggest-official-sponsor-of-terrorism

टोक्यो, 4 फरवरी: ईरान द्वारा किए गए मिसाइल परीक्षण के बाद ट्रंप प्रशासन द्वारा उस पर लगाए गए ताजा प्रतिबंधों के कुछ ही घंटों बाद अमेरिकी रक्षामंत्री जेम्स मैटिस ने शनिवार को ईरान को दुनिया में आतंकवाद का सबसे बड़ा सरकारी प्रायोजक बताया। मैटिस ने अपनी जापान और दक्षिण कोरिया यात्रा के अंतिम चरण में टोक्यो में संवाददाताओं से कहा कि मध्य पूर्व में फिलहाल सेना की संख्या में इजाफे की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा, "जहां तक ईरान का सवाल है, यह दुनिया में आतंकवाद को मदद मुहैया करानेवाला अकेला सबसे बड़ा प्रायोजक देश है।"

न्यूयॉर्क टाइम्स की रपट के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मिशेल टी. फ्लाइनन ने इस हफ्ते कहा था कि ईरान के 29 जनवरी के मिसाइल परीक्षण और यमन में हौती विद्रोहियों का समर्थन करने के कारण अमेरिका उसे चेतावनी दे रहा है, क्योंकि अमेरिका ने इन हौती विद्रोहियों पर आरोप लगाया है कि उन्होंने लाल सागर में अमेरिकी जहाजों को निशाना बनाया और सऊदी नौसेना के एक गश्ती नौका पर हमले किया।

ट्रंप प्रशासन ने शुक्रवार को 25 ईरानी नागरिकों और कंपनियों पर आर्थिक प्रतिबंध लगा दिए, जिनके बारे में कहा जा रहा है कि उन्होंने ईरान के मिसाइल कार्यक्रम और देश के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कार्प्स को मदद मुहैया कराया।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

International

Post A Comment:

0 comments: