ISRO ने पहली बार कर दिया दुनिया का सबसे बड़ा कारनामा, एक साथ भेज दिए 104 उपग्रह

ISRO latest hindi news. ISO 104 satellites. ISRO good word. India Breaking News
isro-historical-work

श्रीहरिकोटा, 15 फरवरी: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने बुधवार सुबह एक साथ 104 उपग्रहों को अंतरिक्ष में भेजकर इतिहास रच दिया, ऐसा बड़ा काम आजतक दुनिया में नहीं हुआ था, प्रधानमंत्री मोदी ने भी इस बड़ी उपलब्धि के बाद ISRO के वैज्ञानिकों को बधाई दी। उपग्रहों का प्रक्षेपण भारतीय रॉकेट ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) के जरिये किया गया। जिन उपग्रहों को प्रक्षेपित किया गया है, उनमें देश का पृथ्वी अवलोकन उपग्रह काटरेसैट-2 सीरीज भी शामिल है। 44.4 मीटर लंबे और 320 टन वजनी रॉकेट पीएसएलवी-एक्सएल ने सुबह 9.28 बजे आकाश को चीरते हुए उड़ान भरी।

पृथ्वी अवलोकन उपग्रह काटरेसैट-2 सीरीज का वजन 714 किलोग्राम है।

अन्य उपग्रहों में 101 नैनो उपग्रह हैं, जिनमें से इजरायल, कजाकस्तान, द नीदरलैंड्स, स्विट्जरलैंड व संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के एक-एक और अमेरिका के 96 तथा भारत के दो नैनो उपग्रह शामिल हैं।

इन सभी उपग्रहों का कुल वजन लगभग 1,378 किलोग्राम है।

इसरो के एक अधिकारी ने नाम न जाहिर करते हुए आईएएनएस से कहा, "काटरेसैट उपग्रह पृथ्वी अवलोकन उपग्रह के काटरेसैट-2 सीरीज में चौथा उपग्रह है। इस सीरीज के तीन उपग्रह पहले ही पृथ्वी की कक्षा में हैं और दो अन्य का प्रक्षेपण किया जाना है। काटरेसैट-2 सीरीज के सभी छह उपग्रहों को प्रक्षेपित किए जाने के बाद काटरेसैट-3 सीरीज लॉन्च किया जाएगा।"
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India

Post A Comment:

0 comments: