भंडाफोड़: मोदी सरकार राशन भेजती है गरीबों के लिए, लेकिन बेचकर खा जाते हैं बेईमान राशन-माफिया

mewat-police-exposed-rashan-scam-catch-truck-in-tawdu-haryana
mewat-police-exposed-rashan-scam-catch-truck-in-tawdu-haryana

Mewat, 14 January: मोदी सरकार वर्तमान में गरीबों के लिए जितना राशन भेजती है अगर वह इमानदारी से गरीबों को दिया जाए तो देश में ऐसा कोई नहीं होगा जिसके भूखा मरने की नौबत आये, लेकिन इस देश का दुर्भाग्य है कि 80 फ़ीसदी राशन डीलरों का ध्यान गरीबों को राशन देने पर नहीं रहता बल्कि दुकानों में राशन बेचने पर रहता है, नतीजा यह होता है कि गरीबों को राशन के लिए लाईन में लगाकर ये लोग परेशान करते हैं और गरीब इतना परेशान हो जाते हैं कि दोबारा राशन लेने के लिए जाते ही नहीं और ये लोग गरीबों के लिए मिलने वाले राशन को खुद ही बेचकर खा जाते हैं।

हरियाणा के मेवात के तावडू से एक ऐसा ही मामला सामने आया है जो राशन गरीबों के लिए आया था उसे उसे में भरकर अवैध तरीके से बेचने के लिए ट्रक में भेजा जा रहा था। तावडू पुलिस ने बृहस्पतिवार की रात एक ट्रक पकड़ लिया और भ्रष्टाचार के मामले का पर्दाफाश कर दिया। पकड़े गए ट्रक से 320 गेंहू के कटटे बरामद हुए है।

पुलिस ने ट्रक के चालक व उसके एक साथी को गिरफतार कर लिया है। इस गिरफतारी से कई बडे राज खुलने की सम्भावना जताई जा रही है। इससे पहले 2010  व 2016  में अवैध ढंग से गरीबों का राशन भ्रष्टाचार की भेट चढ़ता हुआ पकड़ा जा चुका है। पुलिस ने खाद्य  विभाग के स्थानीय निरीक्षक के बयान पर विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।

सिटी चौकी इंचार्ज उप निरीक्षक बच्चू सिंह ने बताया की बृहस्पतिवार की रात करीबन 1 बजे गुप्त सूचना पर बाईपास से गरीबों के राशन से भरे एक गेंहू के ट्रक को आरोपी वारिस पुत्र रशीद निवासी गांव डांडा  थाना पुन्हाना व चालक इंजु पुत्र इब्राहीम निवासी गांव सुनारी थाना तावडू सहित पकड़ा गया है। पकडे गए ट्रक में 320 गेंहू की बोरी बरामद हुई है। गरीबो का राशन वेयरहाउस गोदाम सेवली होडल जिला पलवल से गांव सुनारी थाना तावडू में अवैध तरीके से बेचने के लिए लाया जा रहा था। उन्होंने बताया की चालक ने पूछताछ में बताया की यह राशन इमरान पुत्र महमूद निवासी गांव सुनारी के घर पर अलीशेर पुत्र यूनुस निवासी गांव सुनारी के ट्रक से पहुंचाया जा रहा था। पकड़ा गया गेंहू फिरोजपुर नमक गांव के गरीबों का था। जिसे डिपो होल्डर द्वारा तावडू के गांव सुनारी के इमरान को बेचा गया था।

इस भ्रष्टाचार का भंडाफोड़ व गिरफतारी से जहां विभाग में हडकम्प मच गया वहीं  पूछताछ के बाद कुछ और बडे भ्रष्टाचार का भंडाफोड होने की सम्भावना जताई जा रही है।

भ्रष्टाचार की वजह से गरीब लोग अधिकारियों के शोषण का शिकार हो रहे है। चौकी प्रभारी सब इंसपेटर बच्चू सिंह ने बताया कि पुलिस ने विभाग के निरीक्षक के ब्यान पर विभिन्न धाराओं के तहत राशन को खुर्दबुर्द करने का मामला दर्ज कर लिया गया है। उन्होंने बताया की पकडे गए आरोपियों से पूछताछ के पशचात बड़े सैकंडल का पर्दाफाश होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। इस मामले में जिसकी भी संल्पिता होगी उसे बख्शा नहीं जायेगा। खाद्य एंव पूर्ति निरीक्षक तावडू इरशाद ने  बताया की उसके क्षेत्र में यह गेंहू अवैध तरीके से पहुंचा है। यह गेंहू फिरोजपुर नमक नूंह डिपो धारक जुबैर का है। जिसने इसे गांव सुनारी के इमरान को बेच दिया। इस मामले को लेकर पुलिस को शिकायत दे दी गई है। पुलिस व विभाग द्वारा मिलकर इस मामले में कार्रवाई की जायेगी जो भी इसमे दोषी होगा उसके विरूद्व कड़ी कार्रवाई होगी।

होनी चाहिए सर्जिकल स्ट्राइक

मोदी सरकार को एक सर्जिकल स्ट्राइक इन लोगों पर भी करनी चाहिए, गरीबों के लिए मिलने वाले राशन को राशन के बजाय उतनी ही रकम उनके खाते में भेजनी चाहिए और राशन डीलरों की दुकानें तुरंत बंद करनी चाहिए, क्योंकि इन्हें भ्रष्टाचार की ऐसी लत लग चुकी है कि वह छूटने वाली नहीं है।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana

States

Post A Comment:

0 comments: