डोनाल्ड ट्रंप के रास्ते में अड़ाई टांग तो कार्यकारी अटॉर्नी जनरल सैली येट्स को किया बर्खास्त

donald-trump-dismissed-attorney-general-sally-yates-in-hindi
donald-trump-dismissed-attorney-general-sally-yates-in-hindi

वाशिंगटन, 31 जनवरी: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कार्यकारी अटॉर्नी जनरल सैली येट्स 'Sally Yates' को बर्खास्त कर दिया है। Sally Yates ने सात मुस्लिम बहुल देशों के नागरिकों के अमेरिका आने पर प्रतिबंध लगाए जाने को 'गैर कानूनी' कहा था। व्हाइट हाउस के एक बयान में येट्स को हटाने की जानकारी दी गई।

ट्रंप प्रशासन द्वारा सोमवार को जारी किए गए एक बयान में कहा गया है, "Sally Yates ने अमेरिका के नागरिकों की रक्षा के लिए बनाए गए एक कानूनी आदेश को लागू करने से इनकार करके न्याय विभाग को धोखा दिया है।"

बयान में कहा गया है कि Sally Yates को 'उनके कर्तव्यों से मुक्त कर' दिया गया है और पूर्वी जिले वर्जिनया के अमेरिकी अटॉर्नी डाना बोएंट कार्यकारी अटॉर्नी जनरल के रूप में उस वक्त तक अपनी सेवाएं देंगे, जब तक की सीनेट के सदस्य जेफ सेसंस की नियुक्ति की पुष्टि सीनेट द्वारा नहीं कर दी जाती।

येट्स की नियुक्ति ट्रंप के पूर्ववर्ती ओबामा प्रशासन ने की थी। 

ट्रंप प्रशासन ने कहा, "यह अपने देश को सुरक्षित करने के लिए गंभीर होने का समय है। सात खतरनाक जगहों से आने वालों की कड़ी जांच की बात करना कोई अति नहीं है। यह हमारे देश की सुरक्षा के लिए जरूरी और उचित है।" 

ट्रंप ने 27 जनवरी को अपने शासकीय आदेश में चार महीने तक शरणार्थियों और ईरान, इराक, सूडान, लीबिया, यमन और सोमालिया के यात्रियों के अमेरिका आने पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी। उन्होंने कहा कि इस कदम से अमेरिकी लोगों को आतंकवादी हमलों से बचाने में मदद मिलेगी।

Sally Yates ने न्याय विभाग को यात्रा प्रतिबंध नहीं लागू करने का आदेश दिया था।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

International

Post A Comment:

0 comments: