कालेधन और भ्रष्टाचार के खिलाफ यह लड़ाई तब तक जारी रहेगी जब तक हमें जीत नहीं मिल जाती: मोदी

modi-said-fight-against-black-money-corruption-in-final
modi-said-fight-against-black-money-corruption-in-final

मुंबई, 24 दिसम्बर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को नोटबंदी के केंद्र सरकार के फैसले का पुरजोर समर्थन करते हुए इसे भ्रष्ट लोगों के खिलाफ लड़ाई करार दिया और कहा कि देश की 125 करोड़ जनता के सहयोग से यह लड़ाई जीत हासिल होने तक जारी रहेगी और कुछ दिनों की यह परेशानी दीर्घकालिक लाभ देगा। यहां बांदा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स में जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की मौजूदा केंद्र सरकार ने सत्ता संभालने के साथ ही भ्रष्टाचार के खिलाफ जंग शुरू कर दी थी, लेकिन आठ नवंबर को 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को अमान्य घोषित कर भ्रष्ट और काला धन रखने वाले लोगों पर बड़ा हमला किया गया।

प्रधानमंत्री ने कहा, "मैं स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि दीर्घकाल में देश की भविष्य संवारने के लिए सरकार ऐसी सख्त आर्थिक नीतियां लाती रहेगी। हम छोटी अवधि में राजनीतिक लाभ लेने के लिए फैसले नहीं लेंगे। देशहित में हों तो हम कठिन फैसले लेने से नहीं चूकेंगे।"

प्रधानमंत्री दिनभर के दौरे पर शनिवार को मुंबई पहुंचे हुए थे और इस दौरान उन्होंने कई बड़ी परियोजनाओं का उद्घाटन किया, जिनमें मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक, मेट्रो रेल की दो नई लाइनों का निर्माण और कई सड़क परियोजनाएं शामिल थीं, जिनकी कुल लागत 106,000 करोड़ रुपये है। इसके अलावा मोदी ने रायगढ़ में नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ सिक्योरिटीज मार्केट का भी उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री ने कहा, "मैंने वादा किया है कि देश की आम जनता को 50 दिनों तक नोटबंदी के कारण परेशानी झेलनी पड़ेगी। उसके बाद आम नागरिकों की परेशानी तो कम हो जाएगी, लेकिन उन चंद लोगों की परेशानी बढ़ जाएगी जो भ्रष्टाचारी हैं और जिन्होंने काला धन जुटा रखा है।"

प्रधानमंत्री ने एकबार फिर ऐसे लोगों से आगे आकर कर चुकाकर देश की 125 करोड़ ईमानदार जनता में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया।

उन्होंने कहा, "यह देश में भ्रष्ट लोगों के खात्मे की शुरुआत है। सही रास्ते पर लौट आइए और कानून का सम्मान करिए। मैं आश्वासन देता हूं कि आपको फांसी पर नहीं लटकाया जाएगा।"

प्रधानमंत्री ने कहा कि लोगों को नोटबंदी के खिलाफ गुमराह करने की भी कोशिशें की गईं, लेकिन लोगों ने विवेक से काम लिया और फैलाई जा रही अफवाहों को दरकिनार कर दिया और सरकार द्वारा राष्ट्रहित में उठाए गए कदम को पूरे दिल से स्वीकार किया।

मोदी ने कहा, "लोगों को गुमराह करने और यहां तक कि धमकाने की भी कोशिशें की गईं। लेकिन देश की आम जनता ने भ्रष्टाचार और काले धन के खिलाफ लड़ाई में हमारा साथ दिया। पिछले 70 वर्षो से मुट्ठी भर लोग मलाई खा रहे थे। अगर वे मोदी से नहीं डर रहे या सरकार से नहीं डर रहे तो कोई दिक्कत नहीं है। लेकिन उन्हें देश की 125 करोड़ जनता के मूड की अवहेलना नहीं करनी चाहिए। देश का मूड बदल चुका है, वे अब अन्याय, भ्रष्टाचार और बेइमानी को बर्दाश्त नहीं करेंगे। मैं आश्वासन देता हूं कि हम तब तक नहीं रुकेंगे जब तक जीत हासिल नहीं कर लेते।"

प्रधानमंत्री ने यह भी स्वीकार किया कि यह लड़ाई आसान नहीं है, लेकिन देश के नागरिकों के समर्थन के बल पर सरकार अपने रास्ते से अब नहीं हटने वाली।

मोदी ने कहा, "शेयर बाजार की सफलता का वास्तविक पैमाना गांवों में होने वाला विकास है, न कि दलाल स्ट्रीट या दिल्ली के लुटियन जोन में होने वाला विकास। सेबी को ई-नैम (राष्ट्रीय कृषि इलेक्ट्रॉनिक मार्केट) और किसानों के हित के लिए डेरिवेटिव मार्केट के विकास की दिशा में काम करना चाहिए।"
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Maharashtra

States

Post A Comment:

0 comments: