बुरे फंसे, बाबा रामदेव दूसरों के माल पर चिपका रहे थे अपना लेबल, 10 लाख का लगा जुर्माना

baba-ramdev-patanjali-fine-10-lakh-rupees-for-breaking-rule
baba-ramdev-patanjali-fine-10-lakh-rupees-for-breaking-rule

New Delhi, 15 December: आप देखते होंगे कि बाबा रामदेव टीवी पर हर पांच-दस मिनट में आते हैं और दूसरों के माल को खराब बताकर केवल पतंजलि के उत्पादों को अपनाने की सलाह देते रहते हैं, इस वक्त शायद टीवी पर सबसे अधिक प्रचार पतंजलि का ही आता है। जाने अनजाने में बाबा जी ने नियम तोड़ दिया है और इस वजह से उनपर 10 लाख का जुर्माना लगा दिया गया है। 

ऐसा पाया गया है कि पतंजलि पर बिकने वाले सभी उत्पाद पतंजलि के ही नहीं होते बल्कि उनपर पतंजलि का लेबल चिपकाकर उसे पतंजलि के नाम से बेचने की कोशिश की जाती है। इसी वजह से 'पतंजलि' को मिस ब्रैंडिंग एवं भ्रामक प्रचार के पांच मामलों में दोषी पाए जाने पर एडीएम हरिद्वार (न्याय निर्णायक अधिकारी) ने 'पतंजलि' आयुर्वेद की पांच उत्पादन यूनिटों पर 11 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

कंपनी द्वारा उत्पादित बेसन, शहद, कच्ची घानी का सरसों का तेल, जैम एवं नमक का  सैंपल लिया गया था। जांच में पता चला कि 'पतंजलि' जिन उत्पादों को अपनी यूनिटों में उत्पादित बताकर उनके लेबल पर बेच रही थी, वह किसी दूसरी यूनिटों में बने थे। कहा गया कि यह सीधे तौर पर खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम - 2006 की धारा 52-53 और फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड (पैकेजिंग एंड लेबलिंग रेग्युलेशन-2011) की धारा 23.1(5) का उल्लंघन है। इस वजह से पतंजलि पर 10 लाख का जुर्माना लगा दिया गया। 
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

States

Post A Comment:

0 comments: