PM MODI ने किया छत्तीसगढ़ राज्योत्सव का शुभारंभ

pm-modi-inaugurates-chhatisgarh-state-festival-programme
pm-modi-inaugurates-chhatisgarh-state-festival-programme

रायपुर, 1 नवंबर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को छत्तीसगढ़ राज्योत्सव कार्यक्रम में शामिल होने नया रायपुर पहुंचे। यहां उन्होंने पांच दिवसीय राज्योत्सव का शुभारंभ किया। साथ ही सौर सुजला योजना की शुरुआत की और जंगल सफारी, बस रैपिड ट्रांजिट सिस्टम, एकात्म पथ का लोकार्पण और पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का अनावरण किया। मोदी ने प्रदेशवासियों को राज्य स्थापना दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी।

जंगल सफारी के लोकार्पण अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने प्रधानमंत्री मोदी को स्मृति चिन्ह के रूप में भगवान गणेश की काष्ठ निर्मित प्रतिमा भेंटकर शुभकामनाएं दी। मोदी ने जंगल सफारी में पौधरोपण भी किया। प्रधानमंत्री के हाथों राज्य को कई सौगातें मिलीं। 

जंगल सफारी का विकास 320 हेक्टेयर में किया गया है। इसका निर्माण अक्टूबर 2012 में शुरू हुआ था। इसमें टाइगर, बीयर, हबीर्वोर और लॉयन सफारी शामिल हैं। जंगल सफारी के बीच 131 एकड़ से अधिक क्षेत्र में खंडवा जलाशय है। जलाशय के बीच नेस्टिंग आइलैंड का विकास किया जाएगा। यह नया रायपुर के लिए एक ऑक्सीजोन है।

सफारी का निर्माण लगभग 200 करोड़ रुपये की लागत से इस किया गया है। इसमें 50 एकड़ के रकबे में टाइगर सफारी और 50 एकड़ में भालुओं के लिए बीयर सफारी बनाया गया है। इसके अलावा 125 एकड़ में चिड़ियाघर और 50 एकड़ में लायन सफारी का भी प्रावधान है।

रंग-बिरंगी तितलियों के लिए बटरफ्लाई जोन का निर्माण भी किया गया है। जंगल सफारी में पशु-पक्षियों के लिए करीब 52 एकड़ में जलस्रोत भी विकसित किए गए हैं।

मोदी ने रायपुर और नया रायपुर के बीच सार्वजनिक परिवहन की शुरुआत भी की। प्रथम चरण में 30 बसों का संचालन किया जा रहा है। इन बसों में ऑटोमेटेड टिकटिंग कंट्रोल सिस्टम भी है।

सीबीडी रेलवे स्टेशन तथा राजधानी परिसर के बीच 2.25 किलोमीटर लंबाई और 200 मीटर की चौड़ाई में 30 करोड़ रुपये की लागत से एकात्म पथ का निर्माण किया गया है। सड़क के मध्य 100 मीटर चौड़े तथा 2.10 किलोमीटर लंबे क्षेत्र में आकर्षक उद्यान भी बनाया गया है।

करीब 50 एकड़ के इस उद्यान में विभिन्न प्रजातियों के 6 हजार से अधिक वृक्ष समेत 23 हजार पौधों का रोपण। एकात्म पथ पर गुलाब, सेवंती, जासवंत, मेहंदी, चम्पा, चांदनी, सदाबहार, नीम, पीपल, कचनार, कामिनी, कुसुम, बादाम, बसंत रानी, पारिजातक समेत 65 विभिन्न प्रजातियों के पौधे रोपे गए हैं। उद्यान में 1 लाख 13 हजार वर्ग मीटर घास लगाई गई हैं। उद्यान में 11 विभिन्न फव्वारे हैं। पैदल पथ तथा 4 किलोमीटर साइकिल ट्रैक है। इस पथ के बीच रोटरी ऑब्जर्वेशन टॉवर भी प्रस्तावित है।

एकात्म पथ में खैरागढ़ के चित्रकारों द्वारा मधुबनी, वरली, संथाल, गोंड, बांग्ला तथा बस्तर शैली में जीवन के विभिन्न अवसरों को चित्रों के माध्यम से उकेरा गया है।

एकात्म मानववाद के प्रवर्तक पंडित दीनदयाल उपाध्याय की 15 फीट और 14 टन की यह प्रतिमा संगरमर के पत्थरों से निर्मित है। जयपुर (राजस्थान) के पद्मश्री सम्मान प्राप्त शिल्पकार अर्जुन प्रजापति ने इसका निर्माण किया है। यह प्रतिमा 150 मीटर व्यास के वृत्त वाली सड़क के बीच स्थापित की गई है। पंडित दीनदयाल वृत्त प्रदेश के प्रशासिक केंद्र राजधानी परिसर के ठीक सामने है। यह वृत्त भौगोलिक दृष्टि से शहर का केंद्र है।

प्रधानमंत्री मोदी ने छत्तीसगढ़ सहित देशभर के उन किसानों को सौर सुजला योजना की सौगात दी। इस नई योजना में ऐसे किसानों के खेतों में पानी पहुंचाने के लिए उन्हें आकर्षक अनुदान पर सौर ऊर्जा से चलने वाले सिंचाई पम्प दिए जाएंगे। अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के किसानों को साढ़े तीन लाख रुपये की लागत वाले तीन हॉर्सपावर का सिंचाई पम्प सिर्फ सात हजार रुपये के अंशदान पर मिलेगा। 

इसी तरह पिछड़ा वर्ग के किसानों को यह पम्प 12 हजार रुपये और सामान्य वर्ग के किसानों को 18 हजार रुपये में मिलेगा। वहीं पांच हॉर्सपावर वाले साढ़े चार लाख रुपये कीमत वाले सिंचाई पम्प अनुसूचित जाति और जनजाति के किसानों को 10 हजार रुपये, अन्य पिछड़ा वर्ग के किसानों को 15 हजार रुपये और सामान्य वर्ग के किसानों को 20 हजार रुपये में दिया जाएगा। 

छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में वित्तीय वर्ष 2019 तक 51 हजार किसानों को इस योजना का लाभ दिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इनमें से 11 हजार किसानों को चालू वित्तीय वर्ष 2016-17 में सौर ऊर्जा आधारित सिंचाई पम्प दिए जा रहे हैं।

राज्योत्सव के शुभारंभ समारोह में राज्यपाल बलरामजी दास टंडन और मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह सहित प्रदेश सरकार के मंत्री, छत्तीसगढ़ के कई लोकसभा और राज्यसभा सांसद, विधायक तथा बड़ी संख्या में अन्य जनप्रतिनिधि, विभिन्न निगम मंडलों के पदाधिकारी और विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे। 

प्रधानमंत्री मोदी सिर्फ डेढ़ साल में तीसरी बार छत्तीसगढ़ आए। वह स्वामी विवेकानंद विमानतल (माना) पर भारतीय वायुसेना के विमान से पहुंचे। उनका आत्मीय स्वागत किया गया।

विमानतल पर राज्यपाल बलरामजी दास टंडन और मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने पुष्पगुच्छ भेंट कर उनकी अगवानी की। प्रदेश सरकार के मंत्रियों, राज्य के कई सांसदों, विधायकों, विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारियों सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी प्रधानमंत्री का स्वागत किया।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

States

Post A Comment:

0 comments: