'विश्व अंडा दिवस' पर बोले कृषि मंत्री राधामोहन सिंह 'देश को तीन गुना अंडे और चाहिए'

world egg day, vishwa anda diwas, radhamohan singh, krishi mantri radha mohan singh, egg needs in india, अंडा, विश्वास अंडा दिवस, वर्ल्ड एग डे, राधामोहन सिंह, कृषि मंत्री
world-egg-day

नई दिल्ली, 14 अक्टूबर: केंद्रीय कृषिमंत्री राधा मोहन सिंह ने शुक्रवार को पोषण पर चर्चा करते हुए कहा कि मौजूदा समय में देश में प्रतिवर्ष प्रतिव्यक्ति के लिए 63 अंडे उपलब्ध हैं, लेकिन प्रतिवर्ष प्रतिव्यक्ति मानक जरूरत पूरी करने के लिए 180 अंडे चाहिए। मंत्री ने यह बात नेशनल न्यूट्रीशन इंस्टीट्यूट के मानकों का हवाला देते हुए 'वर्ल्ड एग डे' के मौके पर मंत्रालय के एक कार्यक्रम में कही।

सिंह ने कहा, "भारत दुनिया के शीर्ष अंडा उत्पादक देशों में है और देश में अंडों का उत्पादन करीब 83 अरब है।" उन्होंने कहा कि सरकार राष्ट्रीय पशुधन मिशन के तहत मुर्गीपालन को बढ़ावा दे रही है।

मंत्री ने कहा कि तिगुना अंडा उत्पादन के क्रम में सरकार गरीबी रेखा के नीचे के परिवारों को मुर्गी पालन के लिए वित्तीय मदद देने सहित कई कदम उठा रही है।

उन्होंने कहा कि मुर्गी पालन को उद्यमिता विकास और रोजगार के घटक के तौर पर प्रोत्साहित किया जा रहा है।

सिंह ने अरहर दाल की एक नई किस्म पूसा-16 का भी निरीक्षण किया। इसे भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, नई दिल्ली ने विकसित किया है।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया, "अरहर की यह किस्म 120 दिनों में कटाई के लिए तैयार हो जाती है, इसकी दूसरी किस्में को तैयार होने में 165-180 दिन लगते हैं।"
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Health

India

Post A Comment:

0 comments: